1984 सिख विरोधी दंगा मामले में दोषी को फांसी की सज़ा

court-news

दिल्‍ली की एक अदालत ने 1984 के सिख विरोधी दंगों के मामले में दोषी पाए गये यशपाल सिंह को दी फांसी की सज़ा। एक अन्‍य दोषी को आजीवन कारावास।

दिल्‍ली की पटियाला हाउस अदालत ने 1984 के सिख विरोधी दंगों के एक मामले में दोषी पाए गये यशपाल सिंह को मृत्‍युदंड और एक अन्‍य दोषी नरेश सेहरावत को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। अदालत ने 15 नवम्‍बर को, दोनों को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्‍या के बाद दिल्‍ली के महिपालपुर इलाके में दो सिख युवकों की हत्‍या का दोषी करार दिया था।

विशेष जांच दल द्वारा 2015 में मामले की जांच अपने हाथ में लिए जाने के बाद पहली बार किसी को दोषी ठहरा कर सजा सुनाई गई है।

 

दो देशों के दौरे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहुंचे सिडनी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वियतनाम की यात्रा के बाद दूसरे चरण में ऑस्ट्रेलिया की राजधानी सिडनी पहुंचे। वियतनाम यात्रा के दौरान भारत और वियतनाम रक्षा सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए।

दो देशों की अपनी यात्रा के दूसरे पड़ाव में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सिडनी पहुंच गए हैं। कोविंद पहले भारतीय राष्ट्रपति हैं जो ऑस्ट्रेलिया के राजकीय यात्रा पर गए हैं। राष्ट्रपति का यह दौरा बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में दोनों देशों ने विभिन्न क्षेत्रों में निवेश पर सहमति जताई है जिसमें कौशल विकास भी शामिल है।

ऑस्ट्रेलिया में मुख्य पेशेवर के रूप में बड़ी संख्या में भारतीय रहते हैं और शिक्षा, स्वास्थ्य, आईटी, एकांउट सहित कई क्षेत्रों में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे है।

इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कल वियतनाम के राष्ट्रपति गुयेन फू ट्रोंग के साथ विभिन्न मुद्दों पर व्यापक बातचीत की। दोनो देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता के बाद 4 समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये । भारत और वियतनाम रक्षा, परमाणु उर्जा तथा तेल एवं गैस के क्षेत्र में संबंध और मज़बूत करने पर सहमत हुए है।

Related posts