World Wide Web (WWW): वर्ल्ड वाइड वेब की 30वीं सालगिरह – Google Doodle

30th Anniversary of the World Wide Web

“अस्पष्ट लेकिन रोमांचक।”

इस तरह से सर टिम बर्नर्स-ली के बॉस ने 1989 में इस दिन प्रस्तुत “सूचना प्रबंधन: एक प्रस्ताव” शीर्षक के अपने प्रस्ताव का जवाब दिया, जब वर्ल्ड वाइड वेब का आविष्कारक 33 वर्षीय सॉफ्टवेयर इंजीनियर था। प्रारंभ में, बर्नर्स-ली ने “सर्न (स्विट्जरलैंड में एक बड़ी परमाणु भौतिकी प्रयोगशाला) में अपने सहयोगियों की मदद के लिए कई कंप्यूटरों में जानकारी साझा करने के लिए” टाइप “लिंक के साथ एक बड़े हाइपरटेक्स्ट डेटाबेस,” मेष “नाम दिया।

बर्नर्स-ली के बॉस ने उन्हें एचटीएमएल भाषा, एचटीटीपी एप्लिकेशन और वर्ल्डवाइडवेब.ऐप- पहला वेब ब्राउजर और पेज एडिटर लिखते हुए विनम्र फ्लोचार्ट को वर्किंग मॉडल में विकसित करने का समय दिया। 1991 तक, बाहरी वेब सर्वर ऊपर और चल रहे थे।

वेब जल्द ही जीवन में क्रांति लाएगा क्योंकि हम इसे जानते हैं, सूचना युग में शुरुआत। आज, लगभग 2 बिलियन वेबसाइटें ऑनलाइन हैं। चाहे आप इसे ईमेल, होमवर्क, गेमिंग, या प्यारे पिल्लों के वीडियो की जांच के लिए उपयोग करते हैं, संभावना है कि आप वेब के बिना जीवन की कल्पना नहीं कर सकते।

इंटरनेट से भ्रमित नहीं होना चाहिए, जो 1960 के दशक से विकसित हो रहा था, वर्ल्ड वाइड वेब एचटीएमएल भाषा, यूआरएल “पते,” और हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल या एचटीटीपी जैसे नवाचारों पर बनाया गया एक ऑनलाइन आवेदन है। वेब भी एक विकेन्द्रीकृत समुदाय बन गया है, जो सार्वभौमिकता, सर्वसम्मति और नीचे-ऊपर के डिजाइन के सिद्धांतों पर स्थापित है।

वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम के सीईओ जेफ जैफ ने कहा, “बहुत कम नवाचार हैं जिन्होंने वास्तव में सब कुछ बदल दिया है।” “वेब हमारे समय का सबसे प्रभावशाली नवाचार है।”

वर्ल्ड वाइड वेब को 30 वीं वर्षगांठ की शुभकामनाएं!

Related posts