49वां अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह गोवा में शुरु

goa-news

गोवा में रंगारंग समारोह के साथ शुरु हुआ 49वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह , गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा और सूचना प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने किया उदघाटन, ओपनिंग फिल्म ‘द एसपर्न पेपर्स’ की दिखी झलक।

भारत का 49वां अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह आज से गोवा में शुरू हो गया। उद्घाटन समारोह में गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा, सूचना और प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन राठौड़, सूचना एवं प्रसारण सचिव अमित खरे, सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी सहित कई भारतीय और अंतरराष्ट्रीय फिल्म जगत से जुड़ी हस्तियों ने शिकरत की। इस फिल्म समारोह में 68 देशों की 200 से ज्यादा फिल्में दिखाई जाएंगी।

90 मिनट के शानदार उद्घाटन कार्यक्रम में भारतीय फिल्म विरासत और उद्योग के समृद्ध और विविध तत्वों और कहानियों को शामिल किया गया । उद्घाटन समारोह में सिनेमा की विभिन्न शैलियों के माध्यम से न्यू इंडिया की थीम को दिखाया गया । उद्घाटन समारोह में गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा,  सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़, गोवा के लोक निर्माण मंत्री  सुदीन माधव धावलीकर और सेंसर बोर्ड के प्रमुख प्रसून जोशी मौजूद थे ।

रंगारंग उद्घाटन समारोह में इतिहास, एक्शन तथा रोमांस की थीम को दिखाया गया तो  दर्शकों ने बॉलीवुड के कलाकारों का भव्य प्रदर्शन भी देखा । समारोह में सोनू सूद एक्शन मूड में थे तो शिल्पा राव ने रोमांटिक अदाकारी प्रस्तुत की । साथ ही तमाम  डांसरों ने मनमोहक नृत्य पेश किया ।

इसके अतिरिक्त नामी हस्तियों ने  समारोह को आकर्षक बनाया । इनमें अक्षय कुमार, करण जौहर, जूलियन लैनडाइस, रिसिता भट्ट, मधुर भंडारकर, सुभाष घई, अरिजीत सिंह, रमेश शिप्पी तथा चिन हैन शामिल हैं। इस अवसर पर दर्शकों को ओपनिंग फिल्म ‘द एसपर्न पेपर्स’ की झलक दिखाई गयी ।  इस फिल्म में जूनून, श्रेष्ठता और रहस्यमय कारनामों की कहानी है।  समारोह में सरदार पटेल की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा के बारे में भी एक प्रस्तुति पेश की गयी । खेलो इंडिया ब्रांड के विस्तार के रूप में 49वें आईएफएफआई में भारतीय खेल हस्तियों पर बनी फिल्में दिखाई जायेंगी। इन फिल्मों में गोल्ड, मैरीकॉम, भाग मिल्खा भाग, 1983, एमएसडी : द अनटोल्ड स्टोरी एंड सूरमा शामिल हैं।

फिल्म समारोह में 68 से अधिक देशों की 212 फिल्में दिखाई जायेंगी। अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धा में 15 फिल्मों में से 3 फिल्में भारतीय हैं।  भारतीय पैनोरमा ज्यूरी द्वारा 26 फीचर और 21 गैर फीचर फिल्में प्रदर्शन के लिए चुनी गई हैं।

इफी में फोकस देश इज्राइल है जबकि फोकस राज्य झारखंड है । समारोह के अंत में इफी के निदेशक चैतन्य प्रसाद ने सबका धन्यवाद अदा किया ।

श्रद्धांजलि वर्ग में दिवंगत फिल्म हस्तियों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी इनमें शशि कपूर, श्रीदेवी, एम करूणानिधि तथा स्वर्गीय कल्पना लाजमी शामिल हैं ।  शानदार समारोह के जरिए फिल्म महोत्सव की शुरुआत हो गयी है और अब आने वाले आठ दिनों में जमकर धमाल देखने को मिलेगा ।

Related posts