भाजपा ने महाराष्‍ट्र में सरकार बनाने से इंकार, शिवसेना पर जनादेश के साथ विश्‍वासघात का आरोप लगाया

भारतीय जनता पार्टी ने महाराष्‍ट्र में सरकार नहीं बनाने की घोषणा की है। पार्टी ने यह निर्णय अपने सहयोगी दल शिवसेना का समर्थन नहीं मिलने को देखते हुए लिया है। महाराष्‍ट्र भाजपा अध्‍यक्ष चन्‍द्रकांत पाटिल ने आज बताया कि पार्टी के इस निर्णय से राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी को अवगत करा दिया गया है।

माननीय राज्‍यपाल महोदय जी ने भारतीय जनता पार्टी को नया सरकार बनाने के लिएन्‍यौता दिया लेकिन जनादेश होने के बावजूद भी उसका अनादर करते हुए शिवसेना ने साथ में सरकार बनाने के लिए अनि‍क्षा व्‍यक्‍त की। इसलिए अब हम सरकार नहीं बनाएंगे। यह माननीय राज्‍यपाल जी को कन्वे करने के लिए यहां हम आए थे।

इस बीच, राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी ने अब विधानसभा चुनाव में निर्वाचित दूसरी सबसे बड़ी पार्टी शिवसेना के एकनाथ शिंदे को राज्‍य में नई सरकार के गठन के लिए आमंत्रित किया है।

महाराष्‍ट्र भाजपा की कोर कमेटी ने राज्‍य के कार्यवाहक मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडणवीस के नेतृत्‍व में आज शाम राज्‍यपाल से भेंट की थी। इससे पहले, कमेटी ने दो बैठकें की थीं।

राज्‍यपाल ने विधानसभा चुनाव के बाद सबसे बड़े दल के रूप में उभरे भारतीय जनता पार्टी को कल सरकार गठित करने के लिए आमंत्रित किया था।

भाजपा ने राज्‍य में 21 अक्‍तूबर को हुए चुनाव में 105 सीटें जीती हैं। राज्‍य विधानसभा में 288 सीटें हैं और बहुमत के लिए 145 सीटें चाहिए। भाजपा की सहयोगी शिवसेना ने 56 सीटों पर जीत दर्ज की है लेकिन दोनों पार्टियां मुख्‍यमंत्री के पद को लेकर अड़ी हुई हैं। राज्‍य में 13वीं विधानसभा का कार्यकाल कल समाप्‍त हो गया था।

महाराष्‍ट्र के भाजपा की कौर कमेटी के सदस्‍यों ने कार्यवाहक मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडणवीस अगुवाई में आज शाम को राज्‍यपाल से मुलाकात की और कहा कि वे राज्‍य में सरकार नहीं बना पाएंगे। आज दिन में कौर कमेटी की दो बैठकें हुईं जिसमें देवेन्‍द्र फडणवीस और राज्‍य ईकाइ के प्रमुख, चंद्रकांत पाटिल और वरिष्‍ठ नेता गिरीश महाजन, सुधीर मुंगटीवार, आशीष शेलार, और पंकजा मुंडे शामिल हुए। भाजपा को घोषणा और प्रतिक्रि‍या व्‍यक्‍त करते हुए शिवसेना के वरिष्‍ठ नेता संजय राउत ने कहा कि राज्‍य में अगला मुख्‍यमंत्री शिवसेना का ही होगा। इस बीच कांग्रेस ने कहा है कि वह राज्‍य में राष्‍ट्रपति शासन नहीं चाहती। कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता अशोक चव्‍हाण ने कहा कि उनकी पार्टी महाराष्‍ट्र में स्थिर सरकार बनाने के पक्ष में है।

Related posts

Leave a Comment