ड्राइविंग लाईसेंस को आधार से जोड़ना अनिवार्य बनाया जाएगा: केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद

Aadhar Card

केन्‍द्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा है कि सरकार जल्‍द ही ड्राइविंग लाईसेंस को आधार से जोड़ना अनिवार्य बनाएगी। कानून और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा कि वे जल्‍द ही इसे अनिवार्य बनाने के लिए कानून लाएंगे। रवि शंकर प्रसाद कल जलंधर में 106वें भारतीय विज्ञान कांग्रेस में अध्‍यक्षीय भाषण दे रहे थे।

ड्राइविंग लाईसेंस को आधार से जोड़ने की आवश्‍यकता को स्‍पष्‍ट करते हुए रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि फिलहाल दुर्घटना करने वाला दोषी घटनास्‍थल से भाग जाता है और डुपलीकेट लाइसेंस बनवाकर दंड से बच जाता है। आधार से जुड जाने पर कोई भी व्‍यक्ति अपना नाम तो बदल सकता है लेकिन वह अपनी बायोमेट्रिक जानकारी जैसे आंखों की पुतली और फिंगर प्र‍िंट्स संबंधी डेटा को बदल नहीं पाएगा।

वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि पिछले 28 महीनों के दौरान 122 करोड़ से ज्‍यादा आधार नंबर जारी किए गए हैं। इसके साथ ही देश की 99 प्रतिशत वयस्‍क जनसंख्‍या इसके दायरे में आ गई है। एक फेसबुक पोस्‍ट में अरूण जेटली ने कहा कि पिछले वर्ष मार्च तक आधार के इस्‍तेमाल से 90 हजार करोड़ रूपये की बचत हुई और कई फर्जी लाभार्थियों का नाम हटा दिया गया।

Related posts