देश में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 649 हो गए, इनमें 47 विदेशी

देश में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 649 हो गए हैं। इनमें 47 विदेशी हैं। संक्रमित लोगों में से 43 ठीक हो गए हैं और 13 की मृत्‍यु हुई है। भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद के अनुसार, देश में करीब 25 हजार लोगों का कोरोना परीक्षण किया गया है।

दिल्‍ली में कोविड-19 के मामले बढकर 36 हो गये हैं। दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येन्‍द्र जैन ने आज बताया कि सउदी अरब से लौटी कोरोना से संक्रमित एक महिला के सम्‍पर्क में आने से मोहल्‍ला क्लिनिक के डॉक्‍टर और चार अन्‍य संक्रमित पाये गये। डॉ0 की पत्‍नी और उनकी बेटी में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने बताया कि मोहल्‍ला क्लिनिक डॉ0 के सम्‍पर्क में कुल आठ सौ लोग आए, जिन्‍हें क्‍वारन्‍टीन में रखा गया है।

महाराष्‍ट्र में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्‍या 124 हो गई है। मुम्‍बई और ठाणे से कल रात दो लोग कोरोना संक्रमित पाये गये। राज्‍य के विभिन्‍न अस्‍पतालों में इलाज करा रहे 15 मरीजों को छुट्टी दे दी गई है। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे ने बताया है कि उन लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी, जो लोग डॉक्‍टरों, नर्सों और स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों से मकान खाली करा रहे हैं।

जम्‍मू-कश्‍मीर में आज श्रीनगर के हैदरपुरा क्षेत्र में 65 वर्ष के व्‍यक्ति की मृत्‍यु हो गई। केंद्र शासित प्रदेश में कोविड-19 महामारी से यह पहली मृत्‍यु है। सरकारी प्रवक्‍ता रोहित कंसल ने कहा कि उसके संपर्क में आए चार लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके साथ ही संक्रमित लोगों की संख्‍या 11 हो गई

गुजरात के भावनगर में आज एक और एक व्‍यक्ति की कोरोना से मौत होने के बाद इस संक्रमण से मरने वालों की संख्‍या तीन हो गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्‍या 43 हो गई है।

मध्‍यप्रदेश में इंदौर के अस्‍पताल में पांच मरीजो के कोरोना से संक्रमित पाए जाने के बाद संक्रमितों की संख्‍या 20 हो गई है।

बिहार में पिछले 24 घंटों के दौरान, कोरोना के दो नये मामलों का पता चला है। इन्‍हें मिलाकर राज्‍य में अब तक 6 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। नए संक्रमित दोनों व्‍यक्ति मुंगेर के उस व्‍यक्ति के निकट संबंधी है जिसकी मृत्‍यु कोरोना के कारण हुई थी। राज्‍य सरकार ने कोरोना प्रभावित क्षेत्रों से राज्‍य को लौटने वाले व्‍यक्तियों को 14 दिन पृथक रहने का निर्देश दिया है। इन लोगों को सरकारी विद्यालयों में रखने की व्‍यवस्‍था की गई है।

सरकार ने लोगों को उनके घरों पर ही आवश्‍यक वस्‍तुओं की आपूर्ति का फैसला किया है। सभी जिलाधिकारियों को इस काम के लिए व्‍हॉट्सऐप नंबर जारी करने का निर्देश दिया गया है।

अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में आज नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण का पहला मामला सामने आया। विमान के जरिए चेन्‍नई से पोर्ट ब्‍लेयर आए व्‍यक्ति में 24 मार्च को संक्रमण की पुष्टि हुई। उसे पोर्ट ब्‍लेयर के जी बी पंत अस्‍पताल के अलग वार्ड में रखा गया है। मुख्‍य सचिव ने द्वीप वासियों से घरों में रहने और भीड़-भाड़ से बचने की अपील की है।

लॉकडाउन के मद्देनजर पोर्टब्लेयर नगर परिषद ने आज से लोगों के घरों में ही आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध कराना आरंभ कर दिया है।

परिषद पांच किलो चावल, दो किलो आटा, एक किलो दाल और एक लीटर खाद्य तेल जैसी वस्तुओं का पैकेज उपलब्ध करा रही है। इस पैकेज का मूल्य आठ सौ पिचहत्तर रुपये तय किया गया है। लोग स्थानीय पार्षद या रिटेलर से सम्पर्क करके फोन, एसएमएस या वाट्सऐप पर इसका आर्डर दे सकते हैं। इसकी आपूर्ति 24 घंटे लोगों के घरों पर उपलब्ध कराई जाएगी।

Related posts

Leave a Reply