चीन के वुहान से स्‍वदेश लौटे सभी भारतीयों में कोरोना वायरस कोविड की जांच रिपोर्ट नेगटिव पाई गई: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा है कि कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित चीन के वुहान शहर से वापस लाये गए 645 भारतीयों में इस वायरस के लक्षण नहीं पाए गए हैं। नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि केरल में कोरोना वायरस यानी कोविड से संक्रमित तीन लोगों की हालत स्थिर है।

भारत में तीन कंफर्मड केसेज जो आए हैं, वो सारे के सारे केरल के अंदर एडमिटेड हैं और इन सबकी वुहान के साथ कनेक्टेड ट्रेवल हिस्‍ट्री है। सारे के सारे 645 के 645 लोग दे हेव ऑल बीइंग टेस्‍टीड नेगेटिव। दे आर ऑल बीइंग मॉनीटरिंग डेली। सभी स्‍टेबल हैं।

डॉ हर्षवर्धन ने बताया कि एजेंसियां इन लोगों की बारीकी से निगरानी कर रही हैं और उनके बारे में जानकारी जुटा रही है। उन्‍होंने बताया कि प्रधानमंत्री कार्यालय और अन्‍य मंत्रालय स्थिति पर निगाह रखे हुए हैं और सभी राज्‍यों को आवश्‍यक दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सरकार ने व्यापक प्रबंध किए हैं।

साथ ही भारत, चीन को कोविड से निपटने के लिए उसे मानवीय आधार पर चिकित्‍सा उपकरण जैसे आवश्‍यक सामान भेज रहा है। उन्होंने कहा कि भारत इस वायरस से निपटने के लिए मालदीव और भूटान को नमूनों की जांच के लिए मदद कर रहा है। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार ने अफगानिस्‍तान को भी नमूनों की जांच में मदद करने पर सहमति व्‍यक्‍त की है। उन्‍होंने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों की लगातार निगरानी की जा रही है और हवाई अड्डों पर जांच की व्‍यवस्‍था उपलब्‍ध कराई गई है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*