चक्रवाती तूफान ‘वायु’ के बृहस्‍पतिवार को गुजरात तट को पार करने की आशंका

पूर्व मध्‍य अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान, वायु पिछले छह घंटों से लगभग 9 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उत्‍तर और उत्‍तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। यह थोड़ा और तीव्र होगा तथा गुजरात में वेरावल से लगभग 630 किलोमीटर दक्षिण में केंद्रित रहेगा। हमारी संवाददाता ने बताया है कि आज रात इसके और गहराकर तीव्र चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है।

वायु चक्रवात के गुजरात के समुद्र तट पर 13 जून को टकराने की संभावना के चलते तंत्र सतर्क हो गया है। सौराष्ट्र, कच्‍छ, दक्षिण गुजरात तथा केन्‍द्र शासित प्रदेश दीव, दमन और दादरा नगर हवेली में कई जगह भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जतायी है। गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपानी खुद स्थिति पर पैनी नजर रख रहे हैं। कल और परसो तमाम शाला, कॉलेज और आंगनवाड़ी बंद रहेंगे। सेना की 14 कंपनी के अतिरिक्‍त एसडीआरएफ 11 टीम और बीएसएफ स्टैंडबाई रहेंगे। मछुआरों को समुद्र में न जाने की चेतावनी दी गई है। इस बीच आज शाम दक्षिण गुजरात के डांग और नौसारी जिले की कुछ जगह हल्‍की बारिश हुई है।

मौसम विभाग ने कहा है कि तूफान वायु के प्रभाव से गोवा में अगले 2-3 दिन के दौरान भारी बारिश हो सकती है। मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे समुद्र में न जाएं।

Related posts