त्रिपुरा में 16 फरवरी, मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को चुनाव, मतगणना 2 मार्च को

निर्वाचन आयोग ने त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनाव के तारीख की घोषणा कर दी है। त्रिपुरा विधानसभा के लिए 16 फरवरी को और नागालैंड तथा मेघालय में 27 फरवरी को मतदान होगा। इन तीनों राज्‍यों में मतगणना 2 मार्च को होगी। त्रिपुरा विधानसभा के लिए 21 जनवरी को तथा मेघालय और नागालैंड के लिए 31 जनवरी को चुनाव अधिसूचना जारी की जाएगी। चुनावों के तारीख की घोषणा के साथ ही तीनों राज्‍यों में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त राजीव कुमार ने आज नई दिल्‍ली में संवाददाता सम्‍मेलन में यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि निर्वाचन आयोग स्‍वतंत्र, निष्‍पक्ष और हिंसामुक्‍त मतदान कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने बताया कि चुनाव के दौरान 376 मतदान केन्‍द्रों पर केवल महिला चुनाव कर्मी तैनात रहेंगी। सभी मतदान केन्‍द्रों पर मतदाताओं के लिए पीने का पानी और शौचालय की सुविधा रहेगी।

निर्वाचन आयुक्‍त ने कहा कि सुरक्षा एजेंसियों को निर्देश दिया गया है कि वह चुनाव के दौरान धन बल के इस्‍तेमाल को रोकने के लिए पूरी तरह चौकस रहें। इस बीच सुरक्षा व्‍यवस्‍था चाकचौबंद रखने के लिए अर्द्धसैनिक बल त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड पहुंच चुके हैं।

इन तीनों ही राज्‍यों की विधानसभा का कार्यकाल मार्च 2023 में समाप्‍त हो रहा है।