विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज ब्रिक्स और इब्सा विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगी

विदेशमंत्री सुषमा स्वराज आज से दक्षिण अफ्रीका की पांच दिन की यात्रा पर हैं। प्रवास के दौरान विदेश मंत्री दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष नेतृत्व से भेंट करेंगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा है कि श्रीमती स्वराज कल ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगी। यात्रा के दौरान वे भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका सहयोग मंच -इब्सा के विदेश मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता भी करेंगी।

श्रीमती स्वराज ने दक्षिण अफ्रीका जाते हुए कल थोड़ी देर के लिए मॉरीशस में रुककर वहां के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगनाथ से भेंट की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट में बताया है कि बैठक में भारत और मॉरीशस के सम्बन्ध और मजबूत करने पर चर्चा हुई।

दक्षिण अफ्रीका में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज वहां के धरोहर स्थल फीनिक्स सेटलमेंट जाएंगी। फीनिक्स बस्ती एक समय महात्मा गांधी का निवास स्थल रही, जहां उन्होंने अपने अहिंसा दर्शन को और सुदृढ़ किया। श्रीमती स्वराज छह और सात जून को पीटरमारिज़बर्ग में महात्मा गांधी के साथ ट्रेन में हुई घटना के 125 वर्ष पूरे होने पर आयोजित कई कार्यक्रमों में भाग लेंगी।

वर्ष 2018 भारत-दक्षिण अफ्रीका संबंधों में महत्वपूर्ण वर्ष है। इसी वर्ष दक्षिण अफ्रीका के महान नेता नेल्सन मंडेला की 100वीं जयंती भी है।

Related posts