फेसबुक, गूगल, ट्विटर, लिंक्डइन, व्हाट्सएप और अन्य महत्वपूर्ण सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म ने भारत में मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त कर दिए

फेसबुक, गूगल, ट्विटर, लिंक्डइन, व्हाट्सएप और अन्य महत्वपूर्ण सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म-एसएसएमआई ने नए आईटी दिशानिर्देशों और डिजिटल मीडिया आचार संहिता का पालन करते हुए भारत में मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल संपर्क अधिकारी और स्‍थानीय शिकायत निवारण अधिकारी नियुक्त कर दिए हैं। उन्होंने नए नियमों के तहत अनिवार्य रूप से मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करना भी शुरू कर दिया है।

यह जानकारी आज राज्यसभा में इलेकट्रोनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्‍य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी। उन्होंने कहा कि नए नियमों के लागू होने के बाद भी, ट्विटर नियमों का पालन नहीं कर रहा था।

लेकिन बाद में उसने मुख्य अनुपालन अधिकारी और एक स्‍थानीय शिकायत निवारण अधिकारी को आकस्मिक व्यवस्था के रूप में नियुक्त किया। ट्वीटर ने मंत्रालय को भारत में अपना संपर्क पता भी दिया है और जून 2021 की अनुपालन रिपोर्ट भी प्रकाशित की है।

राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि यदि सोशल मीडिया नेटवर्क की ये कम्‍पनियां नियमों का पालन नहीं करती हैं तो वे आईटी अधिनियम की धारा 79 के तहत मिलने वाली छूट की सुविधा नहीं ले पायेंगीं।

Related Posts