मार्शा पी॰ जॉनसन की याद में: Google Doodle Celebrating Marsha P. Johnson

मार्शा पी जॉनसन की याद में Google Doodle
मार्शा पी जॉनसन की याद में Google Doodle

मार्शा पी॰ जॉनसन की याद में: आज के डूडल ने एलजीबीटीक्यू + अधिकार कार्यकर्ता, कलाकार, और स्व-पहचानी गई ड्रैग क्वीन मार्शा पी। जॉनसन को मनाया, जिन्हें संयुक्त राज्य में एलजीबीटीक्यू + अधिकार आंदोलन के अग्रदूतों में से एक के रूप में जाना जाता है। इस दिन 2019 में, मार्शा को मरणोपरांत न्यूयॉर्क सिटी प्राइड मार्च के एक भव्य मार्शल के रूप में सम्मानित किया गया था।

Google Doodle Celebrating Marsha P. Johnson
Marsha P. Johnson

मार्शा पी. जॉनसन का जन्म 24 अगस्त, 1945 को एलिजाबेथ, न्यू जर्सी में मैल्कम माइकल्स जूनियर के यहां हुआ था। 1963 में हाई स्कूल में स्नातक होने के बाद, वह न्यूयॉर्क सिटी के ग्रीनविच विलेज में चली गईं, जो एलजीबीटीएस + लोगों के लिए एक सांस्कृतिक केंद्र है। यहाँ, उसने कानूनी तौर पर अपना नाम मार्श पी। जॉनसन में बदल लिया। उसका आरंभिक मध्य- “पी।” – कथित तौर पर उन लोगों के प्रति उसकी प्रतिक्रिया के लिए खड़ा था जिन्होंने उसके लिंग पर सवाल उठाया था: “पे इट नो माइंड।”

LGBTQ + समुदाय में एक प्रिय और करिश्माई स्थिरता, जॉनसन को 1969 के प्रमुख नेताओं में से एक के रूप में श्रेय दिया जाता है Stonewall विद्रोह- व्यापक रूप से अंतर्राष्ट्रीय LGBTQ + अधिकार आंदोलन के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ माना जाता है। अगले वर्ष, उसने साथी ट्रांसजेंडर कार्यकर्ता सिल्विया रिवेरा के साथ स्ट्रीट ट्रांसवेस्टाइट (अब ट्रांसजेंडर) एक्शन रेवोल्यूशनरीज़ (स्टार) की स्थापना की। स्टार यू.एस. का पहला संगठन था जिसका नेतृत्व रंग की एक ट्रांस महिला ने किया था और एलजीबीटीक्यू + युवाओं के लिए उत्तरी अमेरिका का पहला आश्रय खोलने वाला पहला संगठन था।

2019 में, न्यूयॉर्क शहर ने ग्रीनविच विलेज में जॉनसन और रिवेरा की मूर्तियों को खड़ा करने की योजना की घोषणा की, जो ट्रांसजेंडर लोगों के सम्मान में दुनिया के पहले स्मारकों में से एक होगी।

शुक्रिया, मार्श पी। जॉनसन, हर जगह लोगों को प्रेरित करने के लिए कि वे खुद को आजादी देने के लिए खड़े हों।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*