मरीनियर का जश्न: Google Doodle

आज की एनिमेटेड डूडल प्रतिष्ठित फ्रांसीसी नीली और सफेद-धारीदार शर्ट, मेरीनीयर (“नाविक शर्ट” के लिए फ्रेंच) मनाती है। 1858 में इस दिन, फ्रांसीसी नौसेना ने अपने नाविकों की आधिकारिक वर्दी के इस बहुमुखी अंडरगारमेंट भाग को, दुनिया भर के शीर्ष कोठरी में शीर्ष यात्रा की उत्पत्ति को चिह्नित किया।

समुद्री पर्यावरण के कठोर तत्वों के खिलाफ मल्लाह की रक्षा करने के लिए ऊन से कसकर बुनना, मैरिनियर का प्रारंभिक कार्य अच्छी तरह से जाना जाता है। हालाँकि, स्वेटर के धारीदार डिज़ाइन का महत्व अभी भी बहस के लिए बना हुआ है। कुछ कहानियों में कहा गया है कि क्षैतिज पट्टियाँ नाविकों को स्पॉट करने के लिए आसान बनाने के लिए डिज़ाइन की गई थीं, जो ओवरबोर्ड गिर गए थे, जबकि अन्य खातों का दावा है कि प्रत्येक पट्टी ब्रिटिश पर नेपोलियन की नौसेना की जीत में से एक का प्रतिनिधित्व करने के लिए थी। अपने इतिहास के बावजूद, इस बात से इनकार नहीं किया जाता है कि मारिनेयर ने शैली के एक अचूक बयान में बदल दिया है।

19 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में, मैरीनीयर ने फ्रांसीसी लेखक सिडोनी-गैब्रिएल कोलेट की मदद से नौसेना के डेक से शहर की सड़कों पर अपना प्रवास शुरू किया। अक्सर पेरिस में अब-प्रतिष्ठित धारीदार शर्ट पहने नकाबपोश गेंदों पर देखा जाता है, कोलेट ने साहसपूर्वक पारंपरिक लिंग रूढ़ियों को तोड़ दिया और आधुनिक महिला कपड़े के लिए मार्ग प्रशस्त करने में मदद की।

1920 के दशक तक, फ्रेंच रिवेरा के बोहेमियन, बुद्धिजीवियों और फैशनिस्टों ने मेरिनियर को अपनाया था, जो कि नॉटिकल जीवन के एक मुख्य भाग से कलात्मक ठाठ के प्रतीक तक जर्सी के विकास को मजबूत करता है।

कलाकारों से लेकर फिल्मी सितारों तक, marinière ने दशकों से अनगिनत प्रतिष्ठित विज्ञापन अर्जित किए हैं, आज दुनिया भर में एक कालातीत क्लासिक के रूप में सम्मानित और देखा जाता है।

Related posts

Leave a Reply