सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि गरीबों को सभी अवसर उपलब्‍ध हों: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Government wants to ensure that all the opportunities available to the poor are - PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि गरीबों को सभी अवसर उपलब्‍ध हों। आज आगरा में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि लोकसभा ने कल ऐतिहासिक 124वां संविधान संशोधन विधेयक पारित कर दिया है। इसमें सामान्‍य वर्ग के लोगों के लिए सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्‍थानों में दस प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह एक बहुत महत्‍वपूर्ण कदम है, क्‍योंकि इसे देश के आर्थिक रूप से पिछड़े सभी लोगों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि इस संशोधन से अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्‍य पिछड़ा वर्गों के हितों को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचेगा।

दलितों से कुछ भी चोरी किए बिना, आदिवासियों के हक को छीने बिना, ओबीसी के हक में से कोई भी कमी किए बिना अतिरिक्‍त संविधान संशोधन करके मैंने मेरे देश के सवर्णों के उच्‍च वर्णं के लोगों के भी गरीब बच्‍चों की चिंता करने का काम किया है।

प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर आरोप लगाया कि वह अपने निहित स्वार्थों के लिए अफवाहें फैला रहा है और लोगों को बांट रहा है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे विपक्षी दलों की इस रणनीति को सफल न होनें दें। प्रधानमंत्री ने कहा कि विपक्षी दल एक-दूसरे के हितों की रक्षा करने और अपने वर्चस्व के लिये एकजुट हो रहे हैं। उन्होंने किसी राजनीतिक दल का नाम लिये बगैर कहा कि यह सत्ता के लालच में और भाजपा को हटाने के लिये पुरानी दुश्मनी भूल गये हैं।

आगरा में लगभग चार हज़ार एक सौ करोड़ रुपये की लागत वाली कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत की। इनमें पेयजल आपूर्ति में सुधार की गंगाजल परियोजना, एस.एन. मेडिकल कॉलेज का उन्नयन और आगरा स्मार्ट सिटी के लिये समन्वित कमान और नियंत्रण केंद्र की स्थापना शामिल है।

प्रधानमंत्री ने आयुष्मान भारत योजना का ज़िक्र करते हुए कहा कि इसके शुरू होने के कुछ ही दिन के अंदर सात लाख गरीब लोग इससे लाभान्वित हुए हैं।

Related posts