हंगरी का राष्ट्रीय दिवस 2019: Google Doodle

Hungarian National Day 2019

आज का डूडल हंगेरियन नेशनल डे मनाता है, जिसे नेमज़ेटी यूनीप या क्रांति की वर्षगांठ के रूप में भी जाना जाता है और 1848-1849 में स्वतंत्रता की लड़ाई लड़ी।

उस समय के दौरान, पूरे यूरोप में क्रांतिकारी सुधारों की लहर फैल गई, बुडापेस्ट कैफे में कलाकारों और लेखकों के बीच गर्मजोशी से चर्चा हुई। सांडोर पेटोफी नामक एक युवा कवि ने ऑस्ट्रियाई साम्राज्य से अपनी मांगों को रेखांकित करने वाले प्रसिद्ध 12 बिंदुओं को प्रारूपित करने में मदद की, जिसमें प्रेस की स्वतंत्रता, धर्म की स्वतंत्रता और एक स्वतंत्र संसद शामिल थी। इन दिनों पेटीएम के राष्ट्रीय गीत के साथ-साथ मुद्रित, वितरित और पढ़ा गया, जिसमें राष्ट्रीय गौरव की मजबूत भावनाओं को उभारा गया, जिससे स्वतंत्रता और क्रांति की घोषणा हुई। हालाँकि बाद में क्रांति को रोक दिया गया था, इसने कुछ स्थायी सुधारों की शुरुआत की-जिसमें यूरोप का पहला कानून अल्पसंख्यक अधिकारों की रक्षा करना शामिल था- और आधुनिक हंगरी की संसदीय सरकार के लिए टेम्पलेट सेट करना।

राष्ट्रीय दिवस की शुरुआत कोसुथ स्क्वायर पर हंगरी के लाल, सफेद और हरे झंडे के साथ शुरू होती है। कई गर्वित हंगेरियन राष्ट्रीय रंगों के साथ रोसेट पहनते हैं, जबकि बुडा कैसल जैसे स्थलों पर परिवारों के लिए संगीत कार्यक्रमों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेते हैं। हंगरी के पहले प्रधान मंत्री, और पेटोफी, काउंट लाजोस बत्तिथनी जैसे क्रांतिकारी युद्ध नायकों के स्मारक पर माल्यार्पण किया जाता है, जिनके तेजस्वी शब्दों ने सभी को प्रेरित किया।

हैप्पी नेशनल डे, हंगरी!

Related posts