प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी परीक्षा पर चर्चा के दूसरे संस्‍करण में कल देश भर से चुने गए छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से संवाद करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी परीक्षा पर चर्चा के दूसरे संस्‍करण में कल देश भर से चुने गए छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से संवाद करेंगे। नई दिल्‍ली के ताल कटोरा स्‍टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में करीब दो हजार छात्र, शिक्षक और अभिभावक भाग लेंगे। एक लाख से अधिक छात्रों ने माईगोव पोर्टल पर आयोजित ऑनलाइन प्रतियोगिता में भाग लिया था, जिनमें से इन दो हजार लोगों का चयन किया गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि परीक्षा से संबंधित तनाव पर छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की चर्चा का ये एक अनूठा कार्यक्रम है।

इस कार्यक्रम में पहली बार देश भर के विद्यार्थियों के अलावा विदेशों में रह रहे भारतीय छात्र भी हिस्सा लेंगे। पिछले वर्ष दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। जिन देशों से भारतीय छात्र भाग लेंगे , उनमें रूस, नाइजीरिया, ईरान, नेपाल, कतर, कुवैत, सऊदी अरब और सिंगापुर शामिल हैं। यह बातचीत परीक्षा के दौरान तनाव संबंधित विषयों पर केंद्रित होगी। पिछले वर्ष हुई परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा तनाव को कम करने के लिये उठाये गये कदमों के बारे में एक लघु फिल्म भी प्रदर्शित जायेगी।

यह कार्यक्रम कल 11 बजे पूर्वाह्न प्रसारित किया जायेगा और इसके सफल प्रसारण के लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इसे दूरदर्शन पर लाइव दिखाया जायेगा तथा अन्‍य टीवी चैनल भी इसका लाइव प्रसारण करेंगे। देशभर के विभिन्‍न राज्‍यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों से कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने वाले राजधानी पहुंच चुके हैं। इस वर्ष 24 राज्‍यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों के कॉलेज छात्र भी कार्यक्रम में भाग लेंगे। देश भर से आये 2000 छात्र, अध्‍यापक और माता-पिता तालकटोरा स्‍टेडियम में ‘परीक्षा पे चर्चा – 2.0’ में भाग लेंगे।

इस कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने के मद्देनजर इस वर्ष प्रधानमंत्री के साथ बातचीत करने के लिए 7 जनवरी से 17 जनवरी 2019 तक एक ऑन लाइन प्रतिस्‍पर्धा का आयोजन किया गया था, जिसके जरिये कक्षा नौ से 12 के छात्रों, स्‍नातक और परास्‍नातक कॉलेज छात्रों, उनके माता-पिता और अध्‍यापकों को चुना गया था। प्रतिभागियों ने वेबसाइट-www.mygov.in के जरिये प्रतिस्‍पर्धा में हिस्‍सा लिया था।

Related posts