आरसीएस-उड़ान के अंतर्गत हिसार हवाई अड्डे का शुभारम्भ, चंडीगढ़ से हिसार के लिए पहली एयर टैक्सी सेवा की हुई शुरुआत

भारत सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना- उड़े देश का आम नागरिक (आरसीएस-उड़ान) के अंतर्गत आज चंडीगढ़ से हरियाणा के नवनिर्मित हिसार हवाई अड्डे के लिए पहली उड़ान को हरी झंडी दिखाई गई। इस उड़ान को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हरी झंडी दिखाई। उद्घाटन में नागर विमान मंत्रालय (एमओसीए) और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल रहे। उड़ान योजना के अंतर्गत 54वें हवाई अड्डे का परिचालन शुरू हो गया है। उड़ान योजना के तहत अभी तक 5 हेलिकॉप्टर और 2 वाटरएयरोड्रम सहित 307 रूट व 54 हवाई अड्डों का परिचालन शुरू हो चुका है।

हरियाणा सरकार से संबंधित, हिसार हवाई अड्डा सार्वजनिक लाइसेंस युक्त हवाई अड्डा है जो 18 सीट वाले विमानों के लिए उपयुक्त है। हिसार हवाई अड्डे का विकास एमओसीए द्वारा किया गया है, जो उड़ान योजना के दो उद्देश्यों; “देश के आम नागरिक को उड़ान भरने का अवसर देना” और देश में हवाई यात्रा को सस्ता बनाना व बढ़ावा देना, से मेल खाता है। इस क्रम में, भारत सरकार ने अंतरिम नागर विमानन परिचालनों के विकास के लिए 28.60 करोड़ रुपये के व्यय को स्वीकृति दी। हिसार हवाई अड्डे को अपग्रेड करने और विकास के लिए एएआई को जमीन का हस्तांतरण कर दिया गया था। हिसार हवाई अड्डे के अपग्रेड के काम में नए टर्मिनल भवन, हैंगर का निर्माण, रनवे को मजबूत बनाना, रात्रि उड़ान उपकरण, एटीसी, सुरक्षा उपकरण आदि की स्थापना का काम शामिल है।

एयरलाइन एविएशन कनेक्टिविटी एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स प्रा. लि. (एयर टैक्सी) को उड़ान 4 निविदा प्रक्रिया के तहत हिसार- चंडीगढ़- हिसार रूट का आवंटन कर दिया गया है। यह एयरलाइन एयर टैक्सी सेवाओं के साथ राष्ट्र की सेवा करने वाली पहली स्टार्टअप एयरलाइन बन गई है। इन उड़ान सेवाओं से हिसार से चंडीगढ़ के बीच का सफर 4.50 घंटे से घटकर 45 मिनट का रह जाएगा, जो केन्द्र, राज्य सरकारों और हवाई अड्डा परिचालकों द्वारा योजना के अंतर्गत सेवाओं से वंचित हवाई अड्डों से परिचालन को प्रोत्साहित करने के लिए व्यवहार्यता अंतर वित्तपोषण (वीजीएफ) के रूप में दिए जाने वाले वित्तीय प्रोत्साहन के कारण सस्ता भी पड़ेगा।

इस हवाई संपर्क से हरियाणा और चंडीगढ़ के लोगों की आकांक्षाएं पूरी होंगी। कई लोग व्यक्तिगत और व्यावसायिक उद्देश्य से इन दोनों शहरों के बीच नियमित रूप से यात्रा करते हैं। हिसार हरियाणा राज्य में हिसार मंडल के हिसार जिले का प्रशासनिक मुख्यालय है। यह स्थान भारत में गैल्वनाइज्ड आयरन का विनिर्माण करने वाला सबसे बड़ा शहर है। इस रूट पर उड़ान परिचालन की शुरुआत से स्थानीय अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी और क्षेत्र के हवाई संपर्क में सुधार होगा।

Related posts

Leave a Comment