भारत ने पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार पर जानबूझकर मनगढंत मानचित्र पेश करने का आरोप लगाया है

भारत ने आपत्ति जताते हुए कहा है कि पाकिस्तान के एन०एस०ए० ने हाल ही में शंघाई सहयोग संगठन-एस०सी०ओ० के सदस्य देशों के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक में जानबूझकर एक काल्पनिक मानचित्र लगाया। सदस्य देशों के सुरक्षा सलाहकारों की बैठक के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि यह कार्रवाई मेजबान रूस द्वारा जारी परामर्श की अवहेलना और बैठक के मानदंडों का उल्लंघन थी। उन्होंने बताया कि भारतीय पक्ष ने मेजबान रूस के साथ विचार-विमर्श के बाद इस घटना के विरोध में बैठक छोड़ दी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि जैसे कि उम्मीद की जा रही थी, पाकिस्तान ने इस घटना के बारे में भ्रामक प्रचार किया।

सरकारी सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान ने इस नक्‍शे में भारतीय क्षेत्रों को पाकिस्‍तान का हिस्‍सा दर्शाया है जो एस०सी०ओ० चार्टर का सरासर उल्‍लंघन है और देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के स्थापित मानदंडों के खिलाफ है।

सूत्रों ने यह भी कहा कि रूस ने पाकिस्तान की इस कार्रवाई का समर्थन नहीं किया। रूस ने उम्‍मीद जताई कि पाकिस्तान की इस भडकाऊ कार्रवाई से एस०सी०ओ० में भारत की भागीदारी प्रभावित नहीं होगी।

Related posts

Leave a Comment