भारत और चीन, पूर्वी लद्दाख में तनाव कम करने के लिए आज लेफ्टिनेंट जनरल स्‍तर की एक और वार्ता करेंगे

File photo

भारत और चीन पूर्वी लद्दाख में तनाव कम करने के लिए लेफ्टिनेंट जनरल स्‍तर की वार्ता का एक और दौर आज आयोजित करेंगे। इस बैठक में संवेदनशील क्षेत्र में सेनाओं के उलझाव को दूर करने के तौर-तरीकों को अंतिम रूप दिया जाएगा। लेफ्टिनेंट जनरल स्‍तर की वार्ता के इस तीसरे दौर के बारे में सूत्रों ने बताया है कि यह चुशूल सेक्‍टर में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर भारतीय क्षेत्र में होगी। बैठक सुबह साढ़े दस बजे शुरू होने की संभावना है। भारतीय शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व 14वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरेन्‍दर सिंह करेंगे, जबकि तिब्‍बत मिलिट्री जिले के कमांडर द्वारा चीनी पक्ष का नेतृत्‍व करने की संभावना है।

इससे पहले हुई दो बैठकें मोल्‍दो में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर चीन की तरफ वाले इलाके में हुई थीं। 22 जून को हुई दूसरी बैठक में दोनों पक्षों के बीच पूर्वी लद्दाख में संघर्ष के सभी स्‍थानों में सेनाओं का उलझाव दूर करने के बारे में आम राय बनी थी।

हमारे संवाददाता ने सरकारी सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि दोनों पक्षों के बीच 6 जून को हुई लेफ्टिनेंट जनरल स्‍तर की पहले दौर की वार्ता में हुए समझौते को लागू करने के बारे में भी विचार-विमर्श होने की संभावना है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*