भारत और नॉर्वे की अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर आतंकवाद के खिलाफ एक-दूसरे के साथ सहयोग पर सहमति

PM Narendra Modi and Norwegian PM Eran Solberg discussed delegation level talks in New Delhi

भारत और नॉर्वे ने आतंकवाद के सभी प्रारूपों की कड़ी निंदा करते हुए अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद से निपटने पर सहमति जताई है। आज नई दिल्ली में जारी एक संयुक्त वक्तव्य में दोनों देशों ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से आग्रह किया कि वह संयुक्त राष्ट्र संघ में पेश भारत के उस प्रस्ताव को जल्द ही अंतिम रूप दे, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद पर एक समग्र सम्मेलन की बात कही गयी है।

भारत और नॉर्वे सामुद्रिक अर्थव्‍यवस्‍था और टिकाऊ विकास के लक्ष्‍य पर परस्‍पर घनिष्ठ सहयोग के लिये तैयार हो गये हैं। दोनों देशों ने आपसी व्‍यापार बढ़ाने पर भी फैसला लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्‍ली में नॉर्वे की प्रधानमंत्री एरना सोलबर्ग के साथ प्रतिनिधि स्‍तर की चर्चा की। दोनों देशों ने भारत-नॉर्वे समुद्र संवाद के लिए एक सहमति पत्र पर भी हस्‍ताक्षर किये।

नार्वे की प्रधानमंत्री एरना सोलबर्ग ने आज नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की उपस्थिति में रायसीना डायलॉग में अपने उद्घाटन संबोधन में कहा कि आर्कटिक क्षेत्र में तेजी से हो रहे जलवायु परिवर्तन का दूरगामी प्रभाव पड़ेगा और विश्‍व को इसे बचाने की जिम्‍मेदारी लेनी चाहिए।

Related posts