भारत और पुर्तगाल ने कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए 14 समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये

India and Portugal signed 14 agreements to expand cooperation in many fields

भारत और पुर्तगाल ने रक्षा, निवेश, परिवहन, बंदरगाह, संस्‍कृति और औद्योगिक तथा बौद्धिक संपदा अधिकार और योग सहित कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के 14 समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये। आज नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और पुर्तगाल के राष्‍ट्रपति मार्सेलो हेबेलो डि-सूज़ा के बीच व्‍यापक बातचीत के बाद इन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रविश कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और राष्‍ट्रपति मार्सेलो हेबेलो डि-सूज़ा के बीच बातचीत बहुत शानदार थी जिसमें भारत-पुर्तगाल भागीदारी के अधिकतर मुद्दों पर चर्चा की गई।

पुर्तगाल गणराज्य के साथ आज एक समझौता हो जाने के साथ ही, दोनों देशों के बीच मालवाहक बेड़ों के बेहतर संचालन, अंतर्राष्ट्रीय संगठन संस्थानों के साथ सामंजस्य और एकीकरण के लिए सहयोग, समुद्री और बंदरगाह गतिविधियाँ मंचों और सम्मेलनों के लिए समुद्री परिवहन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सहयोग का मार्ग खुलेगा। यह दोनों देशों को अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों तक पहुंच को समन्वित करने में मदद करेगा ताकि इस समझौते के उद्देश्यों को मजबूत किया जाता था।

राष्‍ट्रपति मार्सेलो हेबेलो डि-सूज़ा चार दिन की भारत यात्रा पर कल रात नई दिल्‍ली पहुंचे। यह उनकी पहली भारत यात्रा है। आज सुबह राष्‍ट्रपति भवन के प्रांगण में राष्‍ट्रपति मार्सेलो हेबेलो डि-सूज़ा का पारम्‍परिक स्‍वागत किया गया। वे राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की समाधि राजघाट भी गये और उनको श्रद्धांजलि अर्पित की।

पुर्तगाल के राष्‍ट्रपति के साथ वहां के विदेश मंत्री प्रोफेसर अगस्‍तो सान्‍तोस सिल्‍वा और विदेश राज्‍यमंत्री प्रोफेसर युरिको ब्रिलहांते डायस और राष्‍ट्रीय सुरक्षा मंत्री जॉर्ज सेगुरो सांचेज़ भी आये हुए हैं।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी आज देर शाम पुर्तगाल के राष्‍ट्रपति से भेंट की और उनके सम्‍मान में रात्रि भोज का आयोजन किया। अपनी यात्रा के दौरान राष्‍ट्रपति मार्सेलो हेबेलो डि-सूज़ा महाराष्ट्र और गोवा भी जाएंगे।

Related posts

Leave a Reply