भारत ने मालदीव को सामुदायिक विकास परियोजनाओं के लिए दस करोड मालदीव रूफिया देने की घोषणा की

विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर ने कहा है कि भारत मालदीव में सामुदायिक विकास परियोजनाओं के लिए दस करोड मालदीव रूफिया की आर्थिक मदद देगा। उन्‍होंने कहा कि भारत ने मालदीव में 45 प्रभावशाली सामुदायिक विकास परियोजनाओं में से 23 को पूरा कर लिया है।

डॉक्‍टर जयशंकर तीन दिवसीय विदेश यात्रा पर आज मालदीव पहुंचे। वे श्रीलंका भी जाएंगे। उन्‍होंने मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद के साथ भारत-मालदीव सहयोग को मजबूत बनाने पर चर्चा की। इस अवसर पर दोनों नेताओं ने ग्रेटर माले कनेक्टिविटी परियोजना और 4000 सामाजिक आवास इकाइयों का निर्माण कार्य समेत मालदीव में भारत द्वारा वित्तपोषित कई विकास परियोजनाओं की समीक्षा की।

उन्होंने मालदीव नेशनल यूनिवर्सिटी और कोच्चि यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के बीच हुए करार पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि ऐसे समझौते दोनों देशों के बीच एक मजबूत विकासात्मक साझेदारी की पुष्टि करते हैं।

विदेश मंत्री ने कहा कि भारत और मालदीव क्षेत्र में शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मजबूत भागीदार हैं। उन्होंने कहा कि जी-20 के मौजूदा अध्‍यक्ष के रूप में भारत छोटे देशों की चिंताओं को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध है।