इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट को “सर्वश्रेष्ठ स्टैंड अलोन कन्वेंशन सेंटर के लिए राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार 2018-19” से सम्मानित

नई दिल्ली के विज्ञान भवन में 27 सितंबर, 2022 को आयोजित “राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार” 2022 समारोह के दौरान इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट ने प्रतिष्ठित ‘सर्वश्रेष्ठ स्टैंड अलोन कन्वेंशन सेंटर के लिए राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार 2018-19’ प्राप्त किया।

इंडिया एक्सपोज़िशन मार्ट लिमिटेड के अध्यक्ष राकेश कुमार और इंडिया एक्सपोज़िशन मार्ट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी-सीईओ सुदीप सरकार ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की भव्य उपस्थिति में पुरस्कार प्राप्त किया। उत्‍तर पूर्वी क्षेत्र विकास, पर्यटन और संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी, पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट और सचिव (पर्यटन) अरविंद सिंह, आईएएस भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

इंडिया एक्सपोज़िशन मार्ट लिमिटेड के अध्यक्ष राकेश कुमार ने कार्यक्रम से अलग बोलते हुए कहा कि इंडिया एक्सपोज़िशन मार्ट लिमिटेड (आईईएमएल) की पूरी टीम की कड़ी मेहनत और समर्पण को मान्यता देने के लिए भारत सरकार को धन्यवाद देता हूँ। उन्होंने आगे कहा कि यह निश्चित रूप से इंडिया एक्सपोज़िशन मार्ट लिमिटेड की सफलता में एक और अंक जोड़ देगा। उन्होंने कहा कि इंडिया एक्सपोज़िशन मार्ट लिमिटेड ने पिछले कुछ वर्षों में कई पुरस्कार प्राप्त किए हैं।

उन्होंने बताया कि ग्रेटर नोएडा का इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट भारत के सबसे बड़े एकीकृत स्थल प्रदाताओं में से एक है, जो अन्य सुविधाओं के अलावा अंतरराष्ट्रीय व्यापार के साथ-साथ व्यापार प्रदर्शनियों, सम्मेलनों, बैठकों, उत्पाद जारी करने की मेजबानी के लिए उपयुक्त प्रौद्योगिकी संचालित, विश्व स्तरीय सुविधाएं और सुरक्षा मानकों तथा प्रचार कार्यक्रम की पेशकश करता है।

उन्होंने कहा कि यह स्थल रणनीतिक रूप से ग्रेटर नोएडा में स्थित है जो भारत में एक प्रमुख एमआईसीई केंद्र है। यह 2,35,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में सभी प्रकार के व्यावसायिक आयोजनों के लिए सुविधाओं के साथ एक विश्व स्तरीय स्थल है। इंडिया एक्सपो सेंटर और मार्ट में भारतीय निर्यातकों के लगभग 800 स्थायी शोरूम हैं और इसमें 14 बहुउद्देश्यीय हॉल (73,308 वर्गमीटर) 29 बैठक कक्ष (सम्मेलनों के लिए 25,000 बैठने की क्षमता और प्रदर्शनियों के लिए प्रति दिन 2 लाख लोगों की आवाजाही), 4 खुले क्षेत्र और 4 विशेष रेस्तरां मौजूद हैं। इसमें खरीदारों का लाउंज, विदेशी मुद्रा आउटलेट, और लॉजिस्टिक्स सहायता, 2000 कारों के लिए व्यापक पार्किंग और आधुनिक सुरक्षा और सुरक्षा सुविधाओं के साथ पूरी तरह से वाई-फाई सेवा भी उपलब्ध है। परिसर के अंदर जल्द ही एक इन-हाउस 134-बेड वाला होटल होगा, जिसमें 34 मेगावॉट की निर्बाध बिजली आपूर्ति हो सकेगी। आयोजन स्थल पर ऊर्जा की बचत प्राथमिकता रही है और हॉल की छतों पर स्थापित 3 मेगावॉट का सौर ऊर्जा उत्पादन संयंत्र इस प्रयास को सिद्ध करता है। इस सुविधा को स्टैंड अलोन एमआईसीई स्थल के लिए आईएसओ 9001:2015, 14001:2015 और 45001:2018 प्रमाणपत्र भी प्राप्त हुए हैं।

इंडिया एक्सपोज़िशन मार्ट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुदीप सरकार ने बताया कि इंडिया एक्सपो मार्ट को प्रदर्शनियों और व्यापार मेलों के प्रबंधन और संगठन में संचालन का लगभग 16 वर्षों का अनुभव प्राप्त है। प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री, विभिन्न केंद्रीय मंत्रियों और राज्यों के मुख्यमंत्रियों सहित कई अति विशिष्ट लोगों ने भारतीय हस्तशिल्प और उपहार मेला, एलेक्रामा, ऑटो एक्सपो- मोटर शो सहित विभिन्न प्रदर्शनियों और सम्मेलनों के आयोजन स्थल का दौरा किया है। सीपीएचआई एंड पी-एमईसी और प्रिंट पैक, सीओपी-14, पेट्रोटैक-2022, और हाल ही में वर्ल्ड डेयरी कांग्रेस-2022 और कई अन्य प्रदर्शनियों का आयोजन इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा में किया गया था।