भारत का गणतंत्र दिवस 2022 – Google Doodle

आज का डूडल भारत के गणतंत्र दिवस का जश्न मनाता है, भारतीय संविधान के प्रभावी होने के 72 साल बाद और राष्ट्र ने एक स्वतंत्र गणराज्य में अपना परिवर्तन पूरा किया। भारतीय संविधान को 26 नवंबर, 1949 को अपनाया गया था और इस दिन आधिकारिक तौर पर 1950 में उस दिन लागू किया गया था जब भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने पूर्ण स्वराज या “पूर्ण स्वतंत्रता” की घोषणा की थी।

दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप में, गणतंत्र दिवस तीन दिनों की अवधि में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मनाया जाता है जो दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले लोकतंत्र के लचीलेपन, इतिहास और विविध सामाजिक ताने-बाने का सम्मान करते हैं। आज आयोजित राष्ट्रीय गौरव का सबसे बड़ा आधिकारिक प्रदर्शन गणतंत्र दिवस परेड है—जिनके तत्वों को डूडल कलाकृति में दर्शाया गया है—बाएं से दाएं, जानवरों की परेड: एक हाथी, एक घोड़ा, एक कुत्ता, एक ऊंट; एक लाल तबला; परेड पथ; प्रतिष्ठित ऊंट-घुड़सवार बैंड के हिस्से के रूप में एक सैक्सोफोन; कबूतर; और राष्ट्रीय ध्वज के तिरंगे। राजपथ के साथ, भारतीय राजधानी नई दिल्ली में एक औपचारिक बुलेवार्ड, इस महत्वपूर्ण परेड में दर्जनों बैंड, लोक नर्तक और सरकारी अधिकारियों के साथ प्रत्येक भारतीय राज्य के लिए एक फ्लोट होता है।

परेड का भारत भर में लाखों लोगों के लिए सीधा प्रसारण किया जाता है, जो ध्यान से कोरियोग्राफ किए गए तमाशे का आनंद लेने के लिए ट्यून करते हैं और 70 से अधिक वर्षों की स्वतंत्रता को दर्शाते हैं।

गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं, भारत!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *