2022 में जी 20 की मेजबानी करेगा भारत

g20

भारत 2022 में देश की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर जी-20 सम्मेलन की मेजबानी करेगा

भारत 2022 में देश की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर जी-20 सम्मेलन की मेजबानी करेगा,प्रधानमंत्री ने जी-20 सम्मेलन में वैश्विक अर्थव्यवस्था की चुनौतियों ,व्यापारिक तनाव, कच्चे तेल की कीमतों और आतंकवाद व भगोड़े आर्थिक अपराधियों के मुद्दे को प्रमुखता से उठाया।भारत ने विजय माल्‍या और नीरव मोदी जैसे भगोड़े आर्थिक अपराधियों से निपटने के लिए जी20 के सदस्य देशों के बीच मजबूत एवं सक्रिय सहयोग के आह्वान के साथ इस उद्येश्य से एक नौ-सूत्रीय एजेंडा पेश किया।

 

मूडीज़ ने जताया अच्छी भारतीय अर्थव्यवस्था का अनुमान

अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर अच्छी खबर। रेटिंग एजेंसी मूडीज़ ने साल 2019 में भारत का सकल घरेलू उत्पाद 7.2 फीसदी औऱ साल 2020 में 7.4 फीसदी रहने का जताया अनुमान। चीन की आर्थिक विकास दर धीमी रहने का जताया अनुमान।

देश के लिए आर्थिक मोर्चे पर अच्छी खबर है। अमरीका की रेटिंग एजेंसी मूडीज़ ने भारत की अर्थव्यवस्था के लिए नए आकड़े जारी किये है। एजेंसी ने कहा है कि वर्तमान सरकार की सुधारात्मक नीतियों के चलते भारत की सकल घरेलू उत्पाद दर मार्च 2019 तक 7.2 प्रतिशत रहेगी। वही आर्थिक मोर्चे पर आई मजबूती का असर अगले साल और भी देखने को मिलेगा जब भारत 7.4 प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल कर सकता है।

निवेश में बढ़ोत्तरी और मजबूत खपत के चलते भारत के लिए ये सकारात्मक अनुमान जारी किये गये। इसके साथ ही आने वाले महीनों में बैंकिंग प्रणाली के लिए भी स्थाई आकड़े जारी किये गए है। बैंको में धन की उपलब्धता और तरलता मजबूत रहेगी। वही चीन के लिए मूडी ने अनुमान लगाया है कि 2019-20 में चीन की आर्थिक विकास दर धीमी पड़ सकती है।

Related posts