कोविड-19 वायरस से ग्रस्‍त वुहान के लिए भारत चिकित्‍सा उपकरणों की खेप और अपने नागरिकों को निकालने के लिए कल अपना सैन्‍य विमान चीन भेजेगा

Central government reviews preparedness to deal with corona virus

भारत कोविड-19 वायरस से ग्रस्‍त वुहान से अपने नागरिकों को निकालने के लिए सैन्‍य विमान कल चीन भेजेगा। सूत्रों ने बताया कि भारतीय वायुसेना का सी-17 विमान चीन के लिए चिकित्‍सा उपकरणों की बड़ी खेप भी ले जाएगा। इससे पहले सरकार एयर इंडिया के विमानों के जरिए 640 भारतीयों को चीन से निकाल चुकी हैं।

इस बीच, दिल्‍ली में आईटीबीपी के शिविर में रखे गए सभी 406 लोगों को उनके घर के लिए रवाना किया गया है। इनमें से किसी में भी कोविड-19 का पता नहीं चला था। छह लोगों का एक परिवार आज सुबह शिविर से रवाना हुआ।

कोविड-19 से निपटने की राज्यों की तैयारियों की समीक्षा के लिए दो केन्द्रीय दल बिहार-नेपाल सीमा पर स्थित सीतामढ़ी और मधुबनी पहुंचे। केन्द्रीय दलों में दो-दो चिकित्सक भी शामिल हैं। इन दलों ने दोनों जिलों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 के संदिग्ध मामलों के मिलने की स्थिति में किए जाने वाले उपायों के बारे में चर्चा की। नेपाल, चीन और थाइलैंड सहित वायरस प्रभावित अन्य इलाकों से बिहार में प्रवेश करने वाले लोगों की जांच के बारे में भी ये दल चर्चा करेंगे। ये दल बिहार में 23 फरवरी तक रह कर अन्य जिलों का भी दौरा करेंगे।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि बिहार में 49 लोगों को जांच के दायरे में रखा गया है और दस अन्य लोगों को घरों या अस्पतालों में एकांत स्थान पर रखा गया है।

Related posts

Leave a Reply