टोक्यो ओलंपिक 2021 में राष्ट्र का प्रतिनिधित्व करने वाले भारतीय वायु सेना के योद्धा

भारतीय वायु सेना को 25 वर्षों के अंतराल के बाद भारतीय दल में पांच वायु योद्धाओं को आगामी टोक्यो ओलंपिक 2021 में देश के लिए प्रदर्शन करने, अन्य देशों के खिलाड़ियों को पीछे छोड़ने और पदक लाने हेतु (चार प्रतिस्पर्धी और एक रेफरी के रूप में) शामिल करने की घोषणा करते हुए गर्व महसूस हो रहा है। वायु सेना के योद्धाओं के लिए राष्ट्रीय ध्वज का प्रतिनिधित्व करने की ऐसी क्षमता हासिल करना बहुत गर्व की बात है। आईएएफ स्पोर्ट्स ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रगति की है, जिसमें प्रतिभाशाली वायु योद्धाओं ने अपना धैर्य और दृढ़ संकल्प दिखाया है और एशियाई खेलों, राष्ट्रमंडल खेलों, विश्व कप और विश्व चैंपियनशिप में पदक जीते हैं, इस प्रकार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश के लिए प्रशंसा पाई है। पिछले कुछ वर्षों में भारतीय वायुसेना के खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन में लगातार सुधार किया है और अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों के लिए राष्ट्रीय कोचिंग शिविरों का हिस्सा बनने वाले वायु योद्धाओं की संख्या में वृद्धि हुई है ।

भारतीय वायुसेना के निम्नलिखित खिलाड़ी और अधिकारी टोक्यो ओलंपिक 2021 के लिए भारतीय दल के सदस्य हैं:-

  • आईएएफ एथलेटिक्स टीम के सार्जेंट शिवपाल सिंह ने दिनांक 25 जनवरी 2020 को दक्षिण अफ्रीका में एसीएनडब्ल्यू लीग में 85.47 मीटर हासिल करने के बाद भाला फेंक स्पर्धा में टोक्यो ओलंपिक 2021 के लिए क्वालीफाई किया। इससे पहले सार्जेंट शिवपाल सिंह, आईएएफ एथलेटिक्स के सदस्य थे। टीम ने अक्टूबर 2019 में चीन के वुहान में आयोजित सैन्य विश्व खेलों में 83.33 मीटर की दूरी तय करते हुए भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया।
  • आईएएफ एथलेटिक्स टीम के सार्जेंट नूह निर्मल टॉम ने आईएएफएफ विश्व चैंपियनशिप 2019 में अपने प्रदर्शन के आधार पर टोक्यो में ओलंपिक 2021 के लिए भारतीय 4×400 मीटर मिश्रित रिले टीम के सदस्य के रूप में क्वालीफाई किया।
  • आईएएफ शूटिंग टीम के जेडब्ल्यूओ दीपक कुमार ने नवंबर 2019 में दोहा, कतर में आयोजित 14 वीं एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में टोक्यो में ओलंपिक 2021 के लिए क्वालीफाई किया।
  • आईएएफ एथलेटिक्स टीम के कॉर्पोरल एलेक्स एंटनी ने 4X400 मीटर मिश्रित रिले में ओलंपिक 2021 के लिए क्वालीफाई किया। इस वायु योद्धा ने दिनांक 25 जून से 29 जून 2021 तक पटियाला में आयोजित सीनियर इंटर स्टेट एथलेटिक्स चैंपियनशिप और 21 जून को पटियाला में आयोजित इंडियन ग्रां प्री-IV में भाग लिया। इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन द्वारा निर्धारित प्रवेश मानकों को प्राप्त करने के आधार पर ओलम्पिक में अपना स्थान पक्का कर लिया है।
  • एमडब्ल्यूओ अशोक कुमार को युनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) द्वारा टोक्यो ओलंपिक खेलों की कुश्ती प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए रेफरी के रूप में चुना गया है। वह पहले भारतीय रेफरी हैं जो एक के बाद एक आयोजित ओलंपिक खेलों में अंपायरिंग करेंगे।

Related Posts