कोविड वैक्सीन तैयार करने और इसे अन्‍य देशों तक पहुंचाने में भारत की भूमिका इस महामारी की रोकथाम में महत्वपूर्ण होगी: बिल गेट्स

India's role in preparing the Covid vaccine and taking it to other countries will be important in preventing this pandemic: Bill Gates

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और समाजसेवी बिल गेट्स ने कहा है कि कोविड वैक्सीन तैयार करने और इसे विकासशील देशों तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाने की भारत की इच्छा इस महामारी की रोकथाम में महत्वपूर्ण होगी। उन्होंने कहा कि पूरा विश्व भारत से बड़े पैमाने पर कोविड वैक्सीन निर्माण की उम्मीद में है।

एक समाचार एजेंसी से टेलीफोन पर विशेष भेंटवार्ता में बिल गेट्स ने कोविड महामारी को विश्व युद्ध के बाद का सबसे बड़ा संकट बताया। पूरी दुनिया के वैज्ञानिक और औषधि कंपनियां कोरोना वैक्सीन तैयार करने में जुटी हैं कुछ वैक्सीन परीक्षण के तीसरे और अंतिम दौर में हैं। इस महामारी से विश्व में लगभग नौ लाख 32 हजार लोगों की मौत हो चुकी है और 2 करोड़ 40 लाख संक्रमित हैं।

बिल गेट्स ने कहा कि भारत कोरोना वैक्सीन की पहुंच प्रत्येक देश तक समान रूप से पहुंचाने में मदद करेगा। बिल गेट्स ने भारत की डिजिटल नकद अंतरण योजना की सराहना की। उन्होंने कहा कि भारत ने जितने बड़े पैमाने पर यह योजना लागू की है, दुनिया के किसी अन्य देश ने अब तक नहीं किया है। भारत में आधार से जुड़ी डिजिटल वित्तीय प्रणाली बड़ी उपलब्धि साबित हुई है। दुनिया के सभी देश इसे अपना सकते हैं।

Related posts

Leave a Comment