मुद्रास्‍फीति दर अगस्‍त माह में 10 महीने के सबसे निचले स्तर पर

inflamation

मुद्रास्‍फीति दर अगस्‍त माह में 10 महीने के सबसे कम स्‍तर तीन दशमलव छह नौ प्रतशित हुई। फलों, सब्जियों और दूसरी अन्य खाद्य वस्तुओं की कीमतों में आयी कमी

खुदरा मुद्रास्फीति अगस्त महीने में घटकर 3.69 प्रतिशत पर आ गई है जो इसका 10 महीने का सबसे निचला स्तर है। बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, फल और सब्जियों सहित रसोई का सामान सस्ता होने से खुदरा मुद्रास्फीति घटी है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति एक महीना पहले जुलाई में 4.17 प्रतिशत तथा पिछले साल अगस्त में 3.28 प्रतिशत रही थी। बुधवार को भारतीय शेयर बाजार शानदार तेजी के साथ कारोबार कर बंद हुआ है। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 304 अंक की बढ़त के साथ 37717 के स्तर पर और निफ्टी 82 अंक की तेजी के साथ 11369 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुआ है।

सबसे ज्यादा तेजी पावरग्रिड और अदानीपोर्ट्स के शेयर्स में हुई है। पावरग्रिड 3.75 फीसद की बढ़त के साथ 193 के स्तर पर और अदानीपोर्ट्स 2.96 फीसद की बढ़त के साथ 375 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुए हैं। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप इंडेक्स 0.33 फीसद की बढ़त और स्मॉलकैप 0.41 फीसद की गिरावट के साथ कारोबार कर बंद हुआ है। सेक्टोरल इंडेक्स की बात करें तो रियल्टी को छोड़ सभी सूचकांक हरे निशान में कारोबार कर बंद हुए हैं। सबसे ज्यादा खरीदारी एफएमसीजी (2.37 फीसद) शेयर्स में हुई है। बैंक , ऑटो , फाइनेंशियल सर्विस , आईटी , मेटल , बढ़त हुई है। निफ्टी में शुमार दिग्गज शेयर्स की बात करें तो 29 हरे निशान और 21 गिरावट के साथ कारोबार कर बंद हुए हैं। वहीं, गिरावट एक्सिस बैंक, टाटा मोटर्स, हिंदपेट्रो, आइसीआइसीआइ बैंक और आइओसी के शेयर्स में हुई है।

Related posts