अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस: इस वर्ष का विषय है- वैश्विक गतिविधियों में युवाओं की प्रतिबद्धता

Home Minister Amit Shah wishes on International Youth Day

आज अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 1999 में युवा मामलों से संबंधित मंत्रियों के विश्व सम्मेलन की 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस घोषित करने की सिफारिश स्वीकार की थी। यह दिवस युवाओं की आवाज, उनके कार्य और पहलों को पहचान दिलाने का अवसर उपलब्ध कराता है। इस वर्ष का विषय है- वैश्विक गतिविधियों में युवाओं की प्रतिबद्धता।

उप-राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने विश्व के युवाओं से अपील की है कि वे अधिक समान और सतत विश्व बनाने के सक्रिय परिवर्तनकारी एजेंट बनें। उन्होंने भारत के युवाओं से भी जाति और स्त्री पुरूष भेदभाव जैसी कई सामाजिक कुरीतियां खत्म करने में आगे आने की अपील की। एम. वेंकैया नायडू ने उनसे स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को साकार करने के लिए कड़ी मेहनत करने का आह्वान किया। उन्होंने एक ऐसे नये भारत के निर्माण का आह्वान किया जो गरीबी, निरक्षरता और भ्रष्टाचार से मुक्त हो तथा सभी को समान अवसर उपलब्ध कराये।

सूचना तथा प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने कहा कि यह दिन युवाओं की प्रतिबद्धता और भागीदारी सुनिश्चित करने के बारे में जागरूकता पैदा करने का अवसर प्रदान करता है।

गृहमंत्री अमित शाह ने अन्‍तर्राष्‍ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर शुभकामनाएं दी हैं। श्री शाह ने कहा कि युवा किसी भी राष्‍ट्र की सबसे बड़ी शक्ति और सम्‍पत्ति होते हैं। भारत के पास विलक्षण, महत्‍वकांक्षा और कौशल से सम्‍पन्‍न युवा शक्ति मौजूद है। अमित शाह ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नये भारत के सपने को पूरा करने के लिए हमारे युवा योगदान देते रहेंगे।

गृहमंत्री ने कहा कि कुशल और उत्‍साही युवा उपलब्‍ध संसाधनों का सर्वोत्‍तम इस्‍तेमाल करने के लिए सक्षम हैं। उन्‍होंने कहा कि नरेन्‍द्र मोदी सरकार स्किल इंडिया, स्‍टार्ट अप इंडिया, मेक इन इंडिया और नई शिक्षा नीति जैसे फैसलों द्वारा युवाओं की क्षमता का भरपूर इस्‍तेमाल करने के लिए वातावरण तैयार कर रही है।

Related posts

Leave a Comment