जम्मू-कश्मीर: स्पेशल पुलिस बल के शहीद जवानों को दी गई श्रद्धांजलि

sa

जम्मू-कश्मीर के शोपियां ज़िले में आतंकियों ने स्पेशल पुलिस बल के तीन जवानों की अगवा कर हत्या कर दी है.

आतंकियों ने शोपियां में तीन स्पेशल पुलिस अफसरों और एक पुलिसकर्मी के भाई को अगवा कर लिया था, इनमें से तीन स्पेशल पुलिस अफसरों को आतंकियों ने मार दिया है, जबकि कुछ देर बाद ही आतंकियों ने एक एसपीओ के भाई फयाज़ अहमद भट्ट को छोड़ दिया, तीनों स्पेशल पुलिस अफसरों के शव बरामद कर लिए गए हैं. तीनों विशेष पुलिस बल के शहीद जवानों को आज श्रद्धांजलि दी गई.

=============================================================

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ओडिशा दौरा

प्रधानमंत्री शनिवार को ओडिशा की यात्रा पर होंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री तालचेर में बंद पड़े उर्वरक कारखाने को दोबारा से शुरू करने के लिए कार्यारंभ करेंगे. इस कारखाने को 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. इसके अलावा वे झारसुगुडा में एक हवाई अड्डे का लोकार्पण करेंगे. झारसुगुडा में ही प्रधानमंत्री दो कोयले खदानों की भी शुरुआत करेंगे. राज्य के विकास और रोज़गार के लिहाज से प्रधानमंत्री का एक दिवसीय दौरा काफी अहम माना जा रहा है.

तालचेर ओडिशा उर्वरक संयंत्र तकरीबन 15 सालों से भी ज़्यादा समय से बंद पड़ा है. लेकिन वो दिन दूर नहीं जब ये संयंत्र दोबारा से काम करना शुरू कर देगा. शनिवार को प्रधानमंत्री अपनी ओडिशा यात्रा पर अंगुल जिले के इस फर्टिलाइज़र प्लांट का कार्यारंभ करेंगे. इसे 2022 तक बना कर पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा गया है. इसके जीर्णोद्धार के लिए तकरीबन 13 हज़ार करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान है.

मेक इन इंडिया के तहत तालचेर खाद कारखाना बरौनी, सिन्दरी, गोरखपुर के बाद चौथा संयंत्र होगा जिसे मौजूदा केंद्र सरकार पुनर्जीवित करेगी. किसानों के लिए खाद की समस्या से निजात पाने के साथ-साथ रोज़गार के लिहाज से भी ये सभी कारखाने अहम हैं.

कारखाने के कार्यारंभ के बाद प्रधानमंत्री मोदी प्रबुद्धजनों से मुलाक़ात करेंगे, साथ ही एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

प्रधानमंत्री ओडिशा दौरे पर ही एक एयरपोर्ट का भी लोकार्पण करेंगे. झारसुगुडा एयरपोर्ट की ज़रूरत और मांग काफी समय से थी, लेकिन पश्चिमी ओडिशा के लिए अहमियत रखने वाला यह हवाई अड्डा यात्रियों के लिए नहीं बन पा रहा था. हालांकि यहां दूसरे विश्व युद्ध के समय से ही हवाई पट्टी मौजूद थी. पहले इसका इस्तेमाल सामरिक दृष्टि से किया जाता था. लेकिन देश की आजादी के बाद इस एयरपोर्ट के लिए योजनाएं शुरू तो की गईं, लेकिन वो ज्यादातर कागजों में ही रहीं. इस हवाई अड्डे की बदौलत इस इलाक़े तक पहुंचना अब आसान होगा और विकास को बढ़ावा मिलेगा.

यहां से मुंबई, दिल्ली, कोलकाता व चेन्नई के लिए उड़ान शुरू की जाएगी. इसी पहल के तहत  900 एकड़ से ज्यादा बड़े एयरपोर्ट में रनवे 3.5 किमी है. यहां पर एयरबस, बोइंग-747 तक लैंड कर सकते हैं. प्रधानमंत्री हवाई अड्डे के अलावा 53 किमी लंबी सालदेगा-झारसुगुड़ा रेलवे लाइन का भी लोकार्पण करेंगे. इसके साथ ही दो कोयला खदानें शुरू करने के काम की शुरुआत भी प्रधानमंत्री मोदी करेंगे.

एमसीएल की गर्जनबहल ओपन कास्ट खान में 23 करोड़ टन का कोयला ब्लॉक भंडार है और इसकी वार्षिक उत्पादन क्षमता खान 1.3 करोड़ टन होगी.

प्रधानमंत्री सुंदरगढ़ जिले में एनटीपीसी की दुलंगा कोयला खनन परियोजना को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. यह एनटीपीसी की दूसरी खदान है और ओडिशा में यह उसकी पहली खान है. इस मौक़े पर प्रधानमंत्री झारसुगुड़ा के अमलीपाली में एक विशाल सभा को भी संबोधित करेंगे.

=============================================================

=============================================================

तंजानिया में विक्‍टोरिया झील के दक्षि‍णी हिस्‍से में एक नौका पलट जाने से 79 से अधिक लोग डूब गए.

एमवी नैरेरे नौका उकारा द्वीप के निकट नाव डूबी जिसमें 300 से अधिक यात्री सवार थे. नाव में क्षमता से ज्यादा लोग सवार थे. गौरतलब है कि विक्टोरिया झील अफ्रीका की सबसे बड़ी झील है.

Related posts