जम्मू कश्मीरः सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी, केरन सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश नाकाम

j and k

आज जम्मू कश्मीर में आतंकियों और घुसपैठियों पर सुरक्षाबलों का शिकंजा कसता दिखा, अलग अलग संघर्षों में कुल 8 आतंकी मारे गए। इतना ही नहीं, सुरक्षा बलों को बड़ी मात्रा में हथियार, गोला-बारुद और संदिग्ध सामग्री बरामद किए गए हैं। इस संघर्षों में पाकिस्तान की पोल एक बार फिर दुनिया के सामने खुलती दिखी क्योंकि सोपोर मुठभेड़ में मारे दो आतंकियों की पहचान पाकिस्तानी नागरिक के रूप में हुई है।

जम्मू कश्मीर में गुरुवार को सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी जब अलग अलग मुठभेड़ों और घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करते हुए उन्होंने कम से कम 8 आतंकवादियों को मार गिराया। नियंत्रण रेखा के पास कुपवाड़ा जिले के केरन सेक्‍टर में सेना ने आतंकवादियों की घुसपैठ की कोशिश नाकाम कर दी। भीषण गोलीबारी में तीन अज्ञात आतंकवादी मारे गये। सेना के मुताबिक तीनों आतंकियों के शव नियंत्रण रेखा के पडे हैं और अभियान जारी है।

वहीं जम्मू के रियासी जिले में एक मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद के 3 आतंकवादी मारे गए और एक पुलिस उपाधीक्षक समेत 9 सुरक्षाकर्मी घायल हो गये। एक दिन पहले ही आतंकवादी जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर सुरक्षा बलों पर गोली चलाने के बाद फरार हो गये थे। अधिकारियों ने बताया कि तलाशी अभियान के दौरान सुरक्षा बलों ने जिले के ककरियाल इलाके में एक घर के नजदीक पहुंच गये और आतंकवादियों को घेर लिया। इसके बाद वहां मुठभेड़ शुरू हो गयी। इस अभियान में ड्रोन और हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया गया। आतंकवादियों की उम्र 18 से 22 साल के बीच है। मुठभेड़ में पुलिस उपाधीक्षक मोहन लाल सहित आठ सुरक्षाकर्मी घायल हो गये। घायलों में पांच सीआरपीएफ के जवान हैं जबकि तीन पुलिसकर्मी हैं। घायलों को कटरा के नारायण अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

वहीं एक अन्य मुठभेड़ में बारामुला जिले के सोपोर में मुठभेड़ के बाद दो आतंकवादी मारे गये। घटना स्थल से कुछ हथियार, गोला-बारूद और संदिग्ध सामग्री बरामद की गयी है। मारे गये आतंकवादियों की पहचान पाकिस्तान के नागरिक अली उर्फ अथर और जिया उर रहमान के रूप में की गयी है। वे प्रतिबंधित आतंकी संगठन जैश ए मुहम्मद से जुड़े हुए थे। अली जेईएम के महत्वपूर्ण कमांडरों में एक था और 2014 से सक्रिय था। वह छह जनवरी को सोपोर में हुये आईईडी विस्फोट का मास्टरमाइंड था जिसमें चार पुलिसकर्मी शहीद हुये थे।

इस बीच, मध्‍य कश्‍मीर के गंदरबल जिले में राज्‍य पुलिस ने स्‍थानीय आतंकवादी रऊफ अहमद और एक अन्‍य आतंकवादी संगठन के कार्यकर्ता को गिरफ्तार कर लिया है

Related posts