उत्‍तर प्रदेश में प्रयागराज में कल अखाड़ों के शाही स्‍नान के साथ कुम्‍भ मेला शुरू हो जायेगा

उत्‍तरप्रदेश में प्रयागराज में कल अखाड़ों के शाही स्‍नान के साथ कुम्‍भ मेला शुरू हो जायेगा। मेले की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि साधु-संतों के अलावा विदेशी पर्यटक भी इस मेले में आ रहे हैं।

कल होने वाले पहले शाही स्‍नान के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। 21 हजार सुरक्षाकर्मी 40 फायर स्‍टेशन और 12 एन डी आर एफ टीमें तैनात की गई हैं। चौदह सौ सीसीटीवी के अलावा इंटीग्रेटिड सेंट्रल कंट्रोल और कमांड सेंटर स्‍थापित किया गया है। महिला श्रद्धालुओं के लिए पहली बार तीन महिला पुलिस यूनिट तैनात की गई हैं। शाही स्‍नान के लिए गंगा में सात हजार क्‍यूसेक पानी छोड़ गया है। साढ़े पांच किलोमीटर क्षेत्र में फैले 21 घाट तैयार किए गए हैं। मेला अधिकारी के अनुसार कल करीब सवा करोड़ लोगों के मेले में पहुंचे की संभावना है। स्‍वच्‍छता का खास ध्‍यान रखते हुए एक लाख बीस हजार शौचालय बनाए गए हैं। डेढ़ हजार सुरक्षा गृही और बीस हजार कर्मी सफाई के लिए लगाए गए हैं।

अर्धकुंभ मेले में मौसम की जानकारी देने के लिए विशेष सेवा शुरू की गई है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डा0 हर्षवर्धन ने आज नई दिल्‍ली में आयोजित कार्यक्रम में इस सेवा का शुभारंभ किया। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने बताया कि इस उद्देश्‍य के लिए प्रयागराज में चार स्‍थानों पर स्‍वचालित मौसम केन्‍द्र बनाए गये हैं।

इसके साथ-साथ एक मोबाइल ऑटोमैटिक वेदर स्‍टेशन भी स्‍थापित किया गया है जो इन चारों के सेंटर में लगभग रहेगा। पांच से दस किलोमीटर रेडियस के अंदर वेदर का फोरकास्‍ट है और डिलेटड फोरकास्‍ट लोगों के लिए उपलब्‍ध कराया जाएगा।

कुंभ मेला मौसम सेवा के नाम से एक मोबाइल ऐप भी विकसित किया गया है जो अगले तीन दिन की मौसम की पूर्व जानकारी और चेतावनी जारी करेगा।

कुंभ मेले में आने वाले प्रवासी भारतीय दिवस के प्रतिनिधियों के लिए विशेष इंतजाम किये गये हैं। प्रवासी भारतीय दिवस इस महीने की 21 तारीख को बनारस में शुरू होगा।

Related posts