देश के विभिन्‍न भागों में फसल कटाई के अनेक त्योहारों की धूम

देश के विभिन्‍न भागों में फसल कटाई के अनेक त्‍यौहारों की आज धूम है। बैसाखी, रोगांली बिहु, उडिया नव वर्ष महा विशुबा संक्रांति और तमिल नव वर्ष पुतांडु के अवसर पर राष्ट्रपतिे रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोगों को बधाई दी है।

असम में रोगाली यानि बोहाग बिहु पारम्‍परिक श्रद्धा और उल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि बोहाग बिहु का पहला दिन गोरू बिहु के रूप में मनाया जा रहा है।

बोहाग बिहू का पहला दिन आज गोरू बिहू के रूप में मनाया जा रहा है। इस अवसर पर सुबह गाय, भैसों को तालाब या नदियों पर नहलाया गया है। कल बोहाग बिहू का दूसरा दिन मानूह बिहू के रूप में मनाया जाएगा। गोवाहाटी समेत पूरे प्रदेश में सौ से अधिक बिहू सम्‍मेलन आयोजित किए गए हैं। मुख्‍यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने आज कुछ देर पहले गुवाहाटी के बिहू सम्‍मेलन में हिस्‍सा लिया।

पंजाब और हरियाणा में बैसाखी भी हर्षोल्‍लास के साथ मनायी जा रही है। आज पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में बैसाखी की धूम है। सुबह लोगों ने नदियों, नहरों और सरोवरों में जाकर स्‍नान किया और बाद में गुरूद्वारों और मंदिरों में जाकर पूजा अर्चना की। किसान फसल पकने की खुशी में जश्‍न मना रहे हैं। लोग नहरों और सरोवरों के किनारे लगे मेलों का आनंद मना रहे हैं। मेलों में गिद्दों और भंगड़ें की काफी रौनक है।

Related posts