मुद्रा योजना युवाओं, महिलाओं और उद्यमियों को आसानी से ऋण देकर रोजगार के अवसर पैदा कर रही है: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि मुद्रा योजना से उन युवाओं, महिलाओं और लोगों को नये अवसर मिले हैं जो अपना कारोबार शुरू करना चाहते हैं या बढ़ाना चाहते हैं। नरेन्‍द्र मोदी ऐप के जरिये मुद्रा योजना के लाभार्थियों से बातचीत में प्रधानमंत्री ने कहा कि ये योजना कई गुना रोजगार बढ़ाने का काम कर रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस योजना के तहत 12 करोड़ लाभार्थियों को छह लाख करोड़ रूपये के मुद्रा ऋण बांटे गये हैं।

इस देश में कुल 25-27 करोड़ परिवार हैं। 25-27 करोड़ परिवारों के बीच अगर 12 करोड़ लोन स्‍वीकृत होती हैं, इतने कम समय में होती हैं, बिचौलियों के बिना होती है, गारंटी के बिना होती है और लोन भी कम नहीं, कुल मिलाकर करीब-करीब छह लाख करोड़ रुपया इन लोगों के हाथ में दे दिया गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 75 प्रतिशत ऋण युवाओं और महिलाओं को दिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग के लोगों को भी आसानी से ऋण मिला है।

मुद्रा योजना के तहत 55 प्रतिशत पिछड़े समाज के व्‍यक्तियों को दिए गए यानी कुल 12 करोड़ लोन में से 55 प्रतिशत लोन एसटी, एससी और ओबीसी समाज के युवाओं को हमारी महिलाओं को मिला।

Related posts