राष्‍ट्र, आज डॉक्‍टर भीमराव अंबेडकर को 128 जयंती पर याद कर रहा है

राष्ट्र, आज भारत रत्न डॉ भीमराव आम्बेडकर को उनकी 128वीं जयंती पर स्मरण कर रहा है। इसी दिन 1891 में बाबा साहब आम्बेडकर का जन्म मध्यप्रदेश में महू में हुआ था। इस अवसर पर देशभर में आज कई समारोह हो रहे हैं।

नई दिल्ली में आज सुबह संसद भवन परिसर में बाबा साहब की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस अवसर पर लोगों को बधाई दी है। श्री कोविंद ने कहा कि डॉक्टर आम्बेडकर ने दलितों के अधिकारों के लिए संघर्ष किया। राष्ट्रपति ने कहा कि बाबा साहब ने ऐसे समाज की परिकल्पना की थी जिसमें कमजोर वर्गों, किसानों, श्रमिकों और विशेष रूप से महिलाओं को समान अधिकार और सम्मान मिले। राष्ट्रपति ने लोगों से डॉक्टर आम्बेडकर के जीवन और विचारों से प्रेरणा लेकर उनके दिखाए मार्ग पर चलने का संकल्प लेने की अपील की है। इस अवसर पर देशभर में औद्योगिक प्रतिष्ठानों समेत केन्द्र सरकार के सभी कार्यालयों में आज सार्वजनिक अवकाश रहेगा। कार्मिक, जन शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने इस आशय का परिपत्र जारी किया है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने डॉ. बी आर आम्‍बेडकर को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संदेश में कहा कि डॉ. आम्‍बेडकर सामाजिक न्‍याय के प्रणेता और भारतीय संविधान के मुख्‍य निर्माता थे।

Related posts