वसंत पंचमी के अवसर पर लाखों श्रद्धालुओं ने प्रयागराज में कुंभ मेले का तीसरा और अंतिम शाही स्‍नान किया

On the occasion of Vasant Panchami, millions of pilgrims performed the third and last royal bath of Kumbh Mela in Prayagraj

आज वसंत पंचमी है। माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि, सरस्वती पूजा के रूप में मनाई जाती है। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने वसंत पंचमी के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।


उत्तर प्रदेश में आज प्रयागराज के कुम्भ मेले में वसंत पंचमी के अवसर पर तीसरे और अंतिम शाही स्नान के दौरान अब तक लाखों श्रद्धालु डुबकी लगा चुके हैं। आज दो करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के डुबकी लगाने का अनुमान है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि मेला प्रशासन ने सुचारू आवागमन के प्रबंध किये हैं और कुंभ क्षेत्र में वाहनों के प्रवेश की अनुमति नहीं हैं।


बसंत पंचमी के अवसर पर श्रद्धालुओं द्वारा पहने गए पीले वस्त्रों के कारण पूरे कुंभ क्षेत्र में अद्भुत और दिव्य नजारा दिखाई दे रहा है। 32 सौ हेक्टेयर में फैला हुआ मेला क्षेत्र लघु भारत का स्वरुप लग रहा है जहां देश के सभी हिस्सों के लोग आकर आस्था का पर्व मना रहे हैं। सुरक्षा व्यवस्था की बात करें तो पूरे कुम्भ परिसर को नौ ज़ोन और 20 सेक्टरों में बांटा गया है, जिसमें 20,000 से अधिक पुलिस कर्मियों, 6,000 होमगार्ड और केंद्रीय और अन्य बलों की लगभग 100 कंपनियां तैनात की गई हैं। किसी भी आतंकवादी गतिविधि का मुकाबला करने के उद्देश्य से, आतंकवाद निरोधी दस्ते के कमांडो डॉग स्क्वॉड सहित सभी अत्याधुनिक सुरक्षा संसाधनों के साथ तैनात है।

Related posts