फिलीपींस का स्वतंत्रता दिवस 2019

इस दिन 1898 में, फिलीपींस, पश्चिमी प्रशांत महासागर में 7,000 से अधिक द्वीपों के एक द्वीपसमूह का नाम स्पेनिश राजा फिलिप II के नाम पर रखा गया था, औपनिवेशिक शासन के 300 से अधिक वर्षों के बाद स्पेन से स्वतंत्रता की घोषणा की। आज का डूडल फिलीपींस के स्वतंत्रता दिवस को सलाम करता है, जो पूरे द्वीपों और फिलिपिनो समुदायों में मनाया जाता है।

कैविट प्रांत में, काविट में प्रत्येक वर्ष एक स्मरणीय समारोह होता है, जहां स्वतंत्रता की घोषणा को सबसे पहले जनरल एमिलियो एगुइनल्डो के घर पर एम्ब्रोसियो रियानजारेस बुतिस्ता ने पढ़ा था, जिसे अब एगुइनलो श्राइन के रूप में जाना जाता है। इस ऐतिहासिक दस्तावेज के सार्वजनिक पठन के अलावा- मूल स्पैनिश में और साथ ही साथ तागालोग में- पहला झंडा उठाने की फिर से शुरुआत की गई है।

ध्वज स्वयं स्वतंत्रता आंदोलन का एक शक्तिशाली प्रतीक है: नीला सत्य और न्याय का प्रतिनिधित्व करता है, लाल देशभक्ति का प्रतीक है, और समानता के लिए सफेद खड़ा है। फ़्लैग के कोनों पर मौजूद सितारे लुज़ॉन, दृश्यस और मिंडानाओ का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो फिलीपींस के तीन मुख्य क्षेत्र हैं। सूरज के आसपास की आठ किरणें पहले आठ प्रांतों के लिए खड़ी होती हैं जो स्पेन के खिलाफ लड़ते थे।

स्वतंत्रता दिवस को देश भर में उत्सव परेड द्वारा चिह्नित किया जाता है, जिसमें राजधानी मनीला में एक पुलिस और सैन्य परेड शामिल है, जिसका समापन राष्ट्रपति द्वारा एक भाषण के साथ होता है, इसके बाद 21-बंदूक की सलामी होती है। परिवार और मित्र इस दिन का लाभ उठाते हैं, काम और स्कूल से एक साथ गुणवत्ता के समय का आनंद लेने के लिए, इस वर्ष इस देश की आजादी के 121 वर्षों का जश्न मनाने के लिए।

मैलीगयांग अर एनजी कासरिनलान!

Related posts