प्रधानमंत्री मोदी ने तेलंगाना में रामागुंडम उर्वरक और आरएफसीएल संयंत्र राष्‍ट्र को समर्पित किया

तेलंगाना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेद्दापल्ली ज़िले में रामागुंडम फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड (RFCL) का यूरिया प्लांट राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने रामागुंडम फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड (RFCL) प्लांट का दौरा किया।

प्रधानमंत्री ने रामागुंडम में आरएफसीएल गैस आधारित उर्वरक संयंत्र के लिए 2016 में शिलान्‍यास किया था। यह हैदराबाद से 250 किलोमीटर से अधिक दूर तेलंगाना के पेड्डापल्‍ली जिले में स्थित है। नीम की परत वाले 12 लाख 70 हजार मीट्रिक टन यूरिया की उत्‍पादन क्षमता के साथ आरएफसीएल ऐसा पहला प्रमुख संयंत्र है जहां उत्‍पादन शुरू हो गया है। घरेलू स्‍तर पर यूरिया का उत्‍पादन बढ़ाने, यूरिया का आयात घटाने, मांग और आपूर्ति में अंतर दूर करने के उद्देश्‍य से तैयार यह संयंत्र यूरिया क्षेत्र में आत्‍मनिर्भरता प्राप्‍त करने में सहायता करेगा। आरएफसीएल मुख्‍य रूप से तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और पड़ोसी राज्‍यों महाराष्‍ट्र और छत्‍तीसगढ़ के किसानों की आवश्‍यकता पूरी करेगा। इससे आयात घटने और कारखाने में माल की आपूर्ति के लिए एमएसएमई वेंडर्स के विकास को प्रोत्‍साहन के जरिए अर्थव्‍यवस्‍था को भी बढ़ावा मिलेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भद्राचलम रोड और सत्तुपल्ली के बीच नई रेलवे लाइन राष्ट्र को राष्ट्र को समर्पित किया। जिसे लगभग 1000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।