प्रधानमंत्री मोदी अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर बीएपीएस का उद्घाटन करने के लिए मंगलवार से बुधवार तक UAE की यात्रा करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल से संयुक्‍त अरब अमीरात की दो दिनों की यात्रा पर रहेंगे। वे संयुक्‍त अरब अमीरात के राष्‍ट्रपति शेख मोहम्‍मद बिन जायद अल नह्यान के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। बातचीत में दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत करने तथा परस्‍पर हितों के क्षेत्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्दों पर विचार-विमर्श होगा।

प्रधानमंत्री मोदी संयुक्‍त अरब अमीरात के उपराष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री से भी मिलेंगे। वे दुबई में होने वाले विश्‍व शिखर सम्‍मेलन में सम्‍मानित अतिथि के रूप में भाग लेंगे। सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री का मुख्‍य भाषण होगा।

प्रधानमंत्री मोदी अबू धाबी में पहले हिन्‍दू मंदिर का उद्घाटन करेंगे। वे जायद स्पोर्ट्स सिटी में आयोजित कार्यक्रम में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। 2015 से प्रधानमंत्री की यह संयुक्‍त अरब अमीरात की सातवीं, और पिछले आठ महीनों में तीसरी यात्रा है।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत और संयुक्‍त अरब अमीरात के प्रगाढ़ और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं। अगस्‍त 2015 में प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के बाद से दोनों देशों के संबंध व्‍यापक रणनीतिक भागीदारी तक विकसित हुए हैं।

दोनों देश एक-दूसरे के शीर्ष व्‍यापारिक साझेदार भी हैं। वर्ष 2022-23 में द्विपक्षीय व्‍यापार 85 अरब डॉलर तक पहुंच गया। इसी वित्‍त-वर्ष के दौरान संयुक्‍त अरब अमीरात भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश करने वाले शीर्ष चार निवेशकों में शामिल रहा। संयुक्‍त अरब अमीरात में लगभग तीस लाख पचास हजार भारतीय समुदाय के लोग हैं, जो वहां की प्रगति और विकास में महत्‍वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।