प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और नॉर्वे की प्रधानमंत्री एरना सोलबर्ग ने नई दिल्‍ली में शिष्‍टमंडल स्‍तर की बातचीत की

PM Narendra Modi and Norwegian PM Eran Solberg discussed delegation level talks in New Delhi

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत और नॉर्वे के संबंधों में व्‍यापार और निवेश प्रमुख हैं। नॉर्वे की प्रधानमंत्री एरना सोलबर्ग के साथ नई दिल्‍ली में शिष्‍टमण्‍डल स्‍तर की वार्ता के बाद प्रैस वक्‍तव्‍य में प्रधानमंत्री ने कहा-

सस्टेनेबल डेवलपमेंट गुड्स भारत के विकास लक्ष्यों से भी पूरी तरह मेल खाते हैं और हमारे लिए ये प्रसन्नता का विषय है कि दोनों देश मिलकर नॉर्वे-इंडिया पार्टनरशिप इनिसेटिव द्वारा मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य के विषय पर सफल सहयोग कर रहे हैं। फ्रेंड्स भारत और नॉर्वे के संबंधों में ट्रेड एंड इनवेस्टमेंट अहम महत्व है। नॉर्वे के गवर्नमेंट पेंशन फंड ग्लोबल भारत में लगभग टूवेल्व बिलियन डॉलर्स का पोर्टफोलियो निवेश किया है।

दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्‍न पहलुओं की व्‍यापक समीक्षा की गई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि दोनों देशों को व्‍यापार संबंधों की मजबूती के लिए साथ मिलकर काम करना होगा तथा नॉर्वे और भारत के बीच सामुद्रिक अर्थव्‍यवस्‍था को बढ़ावा देना होगा।

मुझे प्रसन्नता है कि प्रधानमंत्री जी के साथ नॉर्वे के सौ से भी ज्यादा कंपनियां के प्रतिनिधि भारत आए हैं। कल इंडिया नॉर्वे बिज़नस समिट में उनका भारत के बिजनेस डिलर्स के साथ उपयोगी इंट्रैक्शन हुआ है। मुझे विश्वास है कि आने वाले समय में पोर्टफोलियो निवेश और फॉरेन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट दोनों में नॉर्वे के कंपनियां भारत की अपार संभावनाओं से लाभ उठाएगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और नॉर्वे आतंकवाद से निपटने सहित विभिन्‍न मुद्दों पर एक दूसरे से सहयोग कर रहे हैं।

हमारा द्विपक्षीय ओसन डायलॉग क्षेत्र से जुड़े सभी सेक्टर्स में हमारे सहयोग को दिशा देगा। फ्रेंड्स अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भी भारत और नॉर्वे का आपसी सहयोग बहुत ही मजबूत हैं, यूएन सिक्योरिटी काउंसिल रिफॉर्म्स, मल्टीलेटर्ल एक्सपोर्ट कंट्रोल रेजिंग और आतंकवाद जैसे अनेक विषय हैं, जिन पर हम बहुत ही करीबी सहयोग और समन्वय के साथ काम कर रहे हैं। बातचीत के बाद दोनों देशों के बीच एक समझौता हुआ।

आज सवेरे राष्‍ट्रपति भवन के प्रांगण में उनका पारम्‍परिक स्‍वागत किया गया। उन्‍होंने राजघाट जाकर राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

Related posts