राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के आदमकद चित्र का अनावरण किया

President Ramnath Kovind unveiled the life-size portrait of former Prime Minister Atal Bihari Vajpayee in Parliament

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के केन्‍द्रीय कक्ष में आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र का अनावरण किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि वाजपेयी जी ने चुनौतियों के समय देश को निर्णायक नेतृत्‍व प्रदान किया।

अटल‍ बिहारी वाजपेयी जी ने चुनौती पूर्ण परिस्थितियों में निणार्यक नेतृत्‍व प्रदान किया। उनकी दूरदर्शिता, नीतियों और नेतृत्‍व के फलस्‍वरूप भारत ने 21वीं सदी में एक नई गतिशीलता के साथ प्रवेश किया और विश्‍व पटल पर अपनी शक्तिशाली पहचान बनाई।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वाजपेयी जी ने अपने लम्‍बे राजनीतिक जीवन का अधिकांश भाग विपक्ष में बिताया लेकिन हमेशा अपने सिद्धांतों पर टिके रहे।

लोकतंत्र की जो सबसे बड़ी ताकत होती है उस ताकत को समर्पित थे और लोकतंत्र में कोई दुश्‍मन नहीं होता। लोकतंत्र में स्‍पर्धा होती है, प्रतिपक्ष होता है आदर और सम्‍मान उसी भाव के साथ बनाए रखना यह हमारी नई पीढ़ी के लिए सब कुछ सि‍खने जैसा है कि हम किस प्रकार प्रतिस्‍पर्धी को भी, कठोरतम आलोचना को भी आदर के साथ उस व्‍यक्ति को देखते रहें ये अटल जी से सिखने वाला विषय है।

इस अवसर पर उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडु, लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन, राज्‍यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, कई केन्‍द्रीय मंत्री और विभिन्‍न दलों के नेता भी उपस्थित थे।

Related posts