प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने महाराष्‍ट्र के सोलापुर में 11 हजार करोड़ रूपये लागत की परियोजनाओं का उद्घाटन किया

Prime Minister Narendra Modi inaugurated projects worth Rs 11 thousand crore in Solapur in Maharashtra

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार का यह प्रयास है कि हरेक गरीब व्‍यक्ति बिना किसी भेदभाव के गरिमापूर्ण जीवन जिए और उसे सभी संभव अवसर प्राप्‍त हों। आज महाराष्‍ट्र के सोलापुर में एक जनसभा में उन्‍होंने कहा कि उनकी सरकार सबका साथ, सबका विकास के सिद्धांत के लिए प्रतिबद्ध है।

लोकसभा में सामान्‍य वर्ग के कमजोर तबकों के लिए शिक्षा और रोजगार में दस प्रतिशत आरक्षण संबंधी 124वें संविधान संशोधन के पारित होने के बारे में श्री मोदी ने कहा कि यह देश के इतिहास में युगांतकारी कदम है।

कल देर रात लोकसभा में एक ऐतिहासिक बिल पास हुआ। सामान्‍य वर्ग के गरीबों को 10 प्रति शत आरक्षण पर मोहर लगाकर सबका साथ, सबका विकास के मंत्र को और मजबूत करने का काम किया गया। हर वर्ग को आगे बढ़ने का अवसर मिले, अन्‍याय की भावना खत्‍म हो, गरीब भले ही वो किसी भी क्षेत्र का हो। उसे विकास का पूरा लाभ मिले, अवसरों में प्राथमिकता मिले। इस संकल्‍प के साथ भारतीय जनता पार्टी के आपके उज्‍ज्‍वल भविष्‍य के लिए समर्पित है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हम अन्‍य वर्गों के आरक्षण को बिना छेड़े सामान्‍य वर्ग के गरीब लोगों को आरक्षण का लाभ देने जा रहे हैं।
कुछ लोग आरक्षण के नाम पर और वोट बैंक की माइनॉरिटी की राजनीति करने पर तुले हुए थे। हमने दिखा दिया जो दलितों को मिलता है, जो आदिवासियों को मिलता है, जो ओबीसी को मिलता है उसमें से कोई कुछ नहीं ले सकता है। ये अतिरिक्‍त दस प्रसेंट दे करके हम सबने न्‍याय देने की दि शा में काम किया है। हम इसका ले लेंगे, हम उसका ले लेंगे ये झूठ फैलाने वालों को कल दिल्‍ली में पार्लियामेंट ने कल ऐसा करारा जवाब दिया है, ऐसा उनके मुंह पर चोट मारी है कि अब वो झूठ फैलाने की ताकत नहीं बचेगी।

नागरिकता अधिनियम संशोधन विधेयक के बारे में बोलते हुए प्रधानमंत्री ने पूर्वोत्‍तर के लोगों को भरोसा दिलाया कि उनके हितों की भी रक्षा की जाएगी।

मैं विशेष रूप से असम के भाई-बहनों को नॉर्थ-ईस्‍ट के भाई-बहनों को विश्‍वास दिलाना चाहता हूं कि कल के इस निर्णय से असम हो, नॉर्थ हो, वहां के युवा हो उनके अधिकारों को रति भर भी आंच नहीं आने दूंगा। उनके अवसरों में कोई रूकावट पैदा नहीं होने दूंगा। ये मैं उनको विश्‍वास दिलाना चाहता हूं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्‍हें विश्‍वास है कि कल लोकसभा में पारित दोनों विधेयक आज राज्‍यसभा में भी पारित हो जाएंगे।
प्रधानमंत्री ने कांग्रेस को चुनौती देते हुए कहा कि वह राफाल सौदे पर क्रिश्चियन मिशेल से अपने संबंधों के बारे में खुलासा करे।
मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक वो सिर्फ हेलिकॉप्‍टर वाली डील में ही शामिल नहीं था, बल्कि पहले की सरकार के समय लड़ाकू विमानों का सौदा होता था उसमें भी उसकी भूमिका थी। अभी सवाल का जवाब मिलना जरूरी है कि कांग्रेस के नेता जो शोर अभी कर रहे है उसका मिशेल मामा से क्‍या कनेक्‍शन है।

प्रधानमंत्री मोदी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस उन पर झूठे आरोप लगा रही है, लेकिन इसके बावजूद वे देश के हितों की रक्षा कर रहे हैं और भविष्‍य में भी ऐसा करते रहेंगे।

इससे पहले, प्रधानमंत्री ने महाराष्‍ट्र के सोलापुर में 11 सौ करोड़ रुपये की लागत वाली सड़क और भूमिगत सीवर परियोजना का शुभारंभ किया। उन्‍होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18 सौ करोड़ रुपये लागत की तीस हजार मकानों की परियोजना का भी शिलान्‍यास किया। ये मकान मुख्‍य रूप से कचरा बीनने वालों, रिक्शा चालकों, कपड़ा और बीड़ी मजदूरों जैसे निर्धन बेघरों के लिए बनाए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने राष्‍ट्रीय राजमार्ग-52 के चार लेन वाले 58 किलोमीटर लम्‍बे सोलापुर-तुलजापुर-उस्मानाबाद खंड को राष्‍ट्र को समर्पित किया। इससे मराठवाड़ा क्षेत्र के साथ सोलापुर का संपर्क बढ़ाने में मदद मिलेगी।

इस अवसर पर केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी, महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल विद्यासागर राव और महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडणवीस भी उपस्थित थे।

Related posts