प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बृहस्पतिवार को किर्गिज्स्तान की राजधानी बिश्केक रवाना होंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बृहस्पतिवार को किर्गिज्स्तान की राजधानी बिश्केक रवाना होंगे। शुक्रवार को होने वाली इस शिखर बैठक में आतंकवाद और अतिवाद का मुकाबला करने तथा आर्थिक सहयोग सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी।

श्री मोदी शिखर सम्मेलन के मुख्य कार्यक्रम से हटकर चीन के राष्ट्रपति षी चिनफिंग और रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि भारत और किर्गिज्स्तान के बीच मजबूत ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंध हैं। किर्गिज्स्तान के लोग भारतीय शास्त्रीय नृत्य कथक और योग में भी बड़ी रुचि ले रहे हैं।

डांस टीचर और कथक नृत्यांगना नेहा चौहान बिश्केक में भारतीय दूतावास द्वारा चलाए जा रहे भारतीय अभ्यास केन्द्र में ही नहीं परन्तु बिश्केक में और दो जगह भी नृत्य सिखाती है। आकाशवाणी से विशेष बातचीत में नेहा ने कहा कि भाषा की समस्या के बावजूद किरगिज महिलाएं बढ़चढ़ कर कथक नृत्य सीखने के लिए आगे आ रही हैं और मंच पर परफॉर्म भी करती है। नेहा चौहान के पास कथक सीखने आ रही किरगिज महिला ने कहा कि हम कथक को इतना प्यार करते हैं कि शौक से नहीं लेकिन अब जज्बे के साथ यह भारतीय नृत्य सीख रहें हैं।

Related posts