सेंट जॉर्ज दिवस 2019

सेंट जॉर्ज दिवस 2019

सेंट जॉर्ज 1348 में इंग्लैंड के संरक्षक संत घोषित किए गए किंवदंती के एक वीर व्यक्ति बन गए। लंदन के अतिथि कलाकार एलिस पैतुलो द्वारा आज का डूडल सेंट जॉर्ज डे मनाया जाता है, जो 1415 में एक अंग्रेजी भोज दिवस बन गया।

23 अप्रैल वह दिन भी है, जब ऑर्डर ऑफ द गार्टर, इंग्लैंड के नाइटहुड का सर्वोच्च सम्मान, अंग्रेजी सम्राट द्वारा पौराणिक ड्रैगन के साथ लड़ाई में सेंट जॉर्ज की छवि वाले पदक के साथ सम्मानित किया जाता है। वास्तव में, विंडसर कैसल में सेंट जॉर्ज चैपल में प्रदर्शित गार्टर बैनरों का ऑर्डर ऐलिस की अंतिम डूडल अवधारणा के लिए प्रेरणा का स्रोत था: “मुझे सरल एप्लाइक ग्राफिक्स और बोल्ड हेराल्डिक रंगों से प्यार है,” वह नोट करती हैं।

सेंट जॉर्ज की वीरता हमेशा इंग्लैंड के लोगों के लिए एक विशेष महत्व रखती है। उनका झंडा (सफेद रंग के एक मैदान पर एक लाल क्रॉस) आज देश भर में उड़ जाएगा और कई अंग्रेजी लोग अपने लैपेल पर एक लाल गुलाब पहनेंगे, इस किंवदंती से प्रेरित होकर कि शहीद की कब्र पर एक लाल खिलना उगता है। पारंपरिक समारोहों में परेड, नृत्य और ऐतिहासिक स्थलों पर हॉग रोस्ट्स और मध्ययुगीन थीम वाले सभी प्रकार के समारोहों में शामिल होते हैं।

हैप्पी सेंट जॉर्ज डे 2019!

Related posts