सूज़न बी. एंथनी की 200वीं जयंती – Google Doodle

आज के डूडल ने समाज सुधारक सुसान बी। एंथोनी का 200 वां जन्मदिन मनाया, और 2020 भी अमेरिका में महिलाओं के मताधिकार की 100 वीं वर्षगांठ के अवसर पर हुआ। एंथनी ने महिलाओं को अमेरिका में वोट देने का अधिकार अर्जित करने के लिए दशकों तक अथक संघर्ष किया और उनकी पहचान बनी। महिला मताधिकार आंदोलन में देश की सबसे महत्वपूर्ण हस्तियां।

सुसान ब्राउनेल एंथोनी का जन्म 1820 में पश्चिमी मैसाचुसेट्स में हुआ था, एक बच्चे के रूप में, वह इस विचार से प्रेरित थीं कि सभी लोग अपनी जाति या लिंग की परवाह किए बिना समान पैदा हुए थे। फ्रेडरिक डगलस और विलियम लॉयड गैरिसन जैसे प्रमुख उन्मूलनवादियों ने अपने पिता के माध्यम से एक परिचय दिया और सामाजिक परिवर्तन के प्रति उनके जुनून को प्रज्वलित किया। 1851 में, एंथनी ने सुधारक एलिजाबेथ कैडी स्टैंटन से मुलाकात की, जिसमें महिलाओं के अधिकारों की वकालत पर केंद्रित 50 साल की साझेदारी शुरू हुई।

5 नवंबर, 1872 को, एंथनी ने रोचेस्टर, न्यूयॉर्क में एक मतदान केंद्र में प्रवेश किया और उस समय के कानून को धता बताते हुए राष्ट्रपति चुनाव में वोट डाला, जिसने महिलाओं को मतदान के अधिकार से वंचित कर दिया। दो हफ्ते बाद, उस पर $ 100 (आज $ 2,100 से अधिक) का जुर्माना लगाया गया, जिसने राष्ट्रीय ध्यान आकर्षित किया। उसने जुर्माना देने से इनकार कर दिया, घोषणा की, “मैं आपके अन्यायपूर्ण दंड का एक डॉलर का भुगतान कभी नहीं करूंगा।”

एंथनी दशकों से महिलाओं के मताधिकार आंदोलन का एक सक्रिय नेता बना रहा, जिसमें अमेरिका में सबसे बड़े मताधिकार संघ के अध्यक्ष के रूप में कार्य करना और परिवर्तन के लिए लॉबी करने के लिए देश भर में भीड़ को बोलना शामिल था।

1920 में, एंथोनी द्वारा अपना मत देने के लगभग 50 साल बाद, अमेरिका में महिलाओं को आखिरकार 19 वें संशोधन के पारित होने के साथ वोट देने का अधिकार दिया गया। हालांकि इस संशोधन में रंग की महिलाओं को शामिल नहीं किया गया था, लेकिन मताधिकार को 1965 के मतदान अधिकार अधिनियम के पारित होने के माध्यम से बढ़ाया गया था। अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने 1979 में एंथनी की विरासत को डॉलर के सिक्के पर अपनी छवि देकर सम्मानित किया, जिससे वह इतिहास में पहली महिला बनीं। अमेरिकी मुद्रा पर चित्रित किया जाना है।

Related posts

Leave a Reply