केन्‍द्र में बहुमत वाली सरकार के कारण देश ने दुनिया में विशिष्‍ट स्‍थान हासिल किया: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी

The country achieved a special place in the world due to the majority government at the Center: PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के संबोधन के साथ ही 16वीं लोकसभा का अंतिम सत्र आज समाप्‍त हो गया। 2019 के आम चुनाव के पहले अंतिम बार लोकसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने अपने कार्यकाल की कई उपलब्धियां गिनाईं। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र में बहुमत वाली सरकार के कारण विश्‍व में भारत ने उत्‍कृष्‍ट स्‍थान हासिल किया है।

सोनिया पूर्ण बहुमत वाली सरकार को करती है। तीस साल का बीच का हमारा कालखंड वैश्विक परिवेश में इस कमी के कारण देश को बहुत नुकसान हुआ है। जब उस देश का नेता जिसके पास पूर्ण बहुमत होता है वो जब दुनिया के किसी भी नेता से मिलता है तो उसको मालूम है कि इसके पास मेनडेट है। और उसकी अपनी एक ताकत है। इस बार मैने पांचों साल अनुभव किया है कि विश्‍व में देश का एक स्‍थान बना है। और उसका पूरा यश सवा सौ करोड़ देशवासियों के 2014 के निर्णय को जाता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत का आत्‍मविश्‍वास अब तक के चरम पर है, जो सकारात्‍मक लक्षण है। उन्‍होंने कहा कि जब पूरी दुनिया जलवायु परिवर्तन पर चर्चा कर रही है, तब भारत ने इस संकट से निपटने के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन का गठन कर बहुत बड़ा कदम उठाया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश अपनी 16वीं लोकसभा पर गर्व महसूस करेगा, क्‍योंकि इस सदन में सबसे अधिक महिला सदस्‍य चुनकर आई थीं।

यह सोलहवीं लोकसभा इस बात के लिये भी हमेशा हम गर्व करेंगे क्‍योंकि देश में इतने चुनाव हुए उसमें पहली बार सबसे ज्‍यादा महिला सांसद वाला ये हमारा कालखंड है। उसमें भी 44 महिला सांसद पहली बार और पूरे कार्यकाल में देखा है महिला सांसदों का प्रतिनिधित्‍व पार्टिसिपेशन और बातचीत की उंचाई हर प्रकार से हमें रजिस्‍टर्ड करनी चाहियें उतनी उंची थी। सभी महिला सांसद अभिनन्‍दन की अधिकारी हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि इसी लोकसभा में भ्रष्‍टाचार और काले-धन के खिलाफ कड़े कानून के साथ-साथ वस्‍तु और सेवा-कर जैसे महत्‍वपूर्ण कानून बनाए गए। वस्‍तु और सेवा कर को सदन में पारित करने के समय दलगत भावना से ऊपर उठकर सहयोग का अनूठा उदाहरण पेश हुआ था।

कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी, तेलंगाना राष्‍ट्रीय समिति, लोक जनशक्ति पार्टी सहित विभिन्‍न दलों के नेताओं ने भी सदन में अपने विचार रखे और सदन के सुचारू रूप से संचालन के लिए अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया।

समाजवादी पार्टी के मुलायम सिंह यादव ने सबको साथ लेकर चलने पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की प्रशंसा की।

अपने सदन को बहुत अच्‍छे से चलाने के लिये, मैं प्रधानमंत्री जी को बधाई देना चाहता हूं। प्रधानमंत्री जी ने सबको लेकर चलने का पूरा प्रयास किया। मै चाहता हूं, मेरी कामना है कि जितने माननीय सदस्‍य हैं

सदन को अनिश्चितकाल के लिए स्‍थगित किए जाने से पहले अपने अंतिम संबोधन में लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि उन्‍होंने संसदीय गरिमा के साथ सदन को चलाने का प्रयास किया।

हमने मिलकर, देररात बैठकर इस पवित्र सदन में देश के हितों के मुद्दे पर अनेक बार चर्चाएं की। एक-दूसरे के विचार सुने, उत्‍तम निष्‍कर्ष निकाले, एवं कई परिवर्तनकारी विधानों का निर्माण किया। सभा ने कई ऐसे फैसले लिये जिससे नए भारत के निर्माण का मार्ग प्रशस्‍त हुआ है।

उपाध्‍यक्ष एम. तम्बीदुरई ने सदन के सुचारू संचालन में सहयोग के लिए विभिन्‍न राजनीतिक दलों के नेताओं की सराहना की।

संसद के बजट सत्र के अंतिम दिन आज राज्‍यसभा भी अनिश्चितकाल के लिए स्‍थगित हो गई।

Related posts