देश 16 जनवरी से शुरू होने वाले विशाल कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिए पूरी तरह तैयार

देश 16 जनवरी 2021 से शुरू होने वाले विशाल कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिए पूरी तरह तैयार है। कोविड -19 के खिलाफ कोविशिल्ड और कोवैक्सिन टीकों की 1.65 करोड़ खुराक की पूरी प्रारंभिक खरीद राशि स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं के डेटाबेस के अनुपात में सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को आवंटित की गई है। इसलिए टीकाकरण खुराकों के आवंटन में किसी भी राज्य से भेदभाव करने का कोई सवाल ही नहीं है। यह वैक्सीन खुराक की प्रारंभिक खेप की आपूर्ति है और आने वाले सप्ताह में इसकी लगातार भरपाई की जाएगी। इसलिए वैक्सीन की कम आपूर्ति के बारे में व्यक्त की जा रही कोई भी आशंका पूरी तरह निराधार और निर्मूल है।

राज्यों को यह सलाह दी गई है कि वे 10 प्रतिशत आरक्षित/अपव्यय खुराक और प्रतिदिन/प्रति सत्र औसतन 100 टीकाकरण को ध्यान में रखते हुए अपने टीकाकरण सत्रों का आयोजन करें। इसलिए प्रति स्थल प्रतिदिन अत्यधिक संख्या में टीकाकरण आयोजित करने के लिए राज्यों को अपनी ओर से कोई जल्दबादी न बरतने की सलाह दी जाती है।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीकाकरण सत्र स्थलों की संख्या बढ़ाने की भी सलाह दी गई है। जैसे-जैसे टीकाकरण प्रक्रिया स्थिर होगी तथा इसमें प्रगति होगी, तब ये टीकाकरण सत्र स्थल क्रमिक रूप से प्रतिदिन परिचालित होंगे।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 16,946 व्यक्ति कोविड से संक्रमित पाए गए हैं। इसी अवधि के दौरान 17,652 नए मरीज ठीक हुए हैं। इससे सक्रिय मामलों की संख्या में 904 मामलों की गिरावट सुनिश्चित हुई है। पिछले 24 घंटों में 198 मौत के मामले दर्ज हुए हैं।

Related posts

Leave a Comment