मकर संक्रांति का त्यौहार आज पूरे देश में मनाया जा रहा है

मकर संक्रांति का पर्व आज मनाया जा रहा है। देश के विभिन्न भागों में इस त्यौहार को कई नामों से जाना जाता है। यह तमिलनाडु में पोंगल, गुजरात में उत्तरायण, असम में बिहू, और पश्चिम बंगाल में पौष संक्रांति के रूप में मनाया जाता है।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम. वैंकेया नायडू ने देशवासियों को मकर संक्राति, पोंगल, बीहु, उत्‍तरायण और पौष पर्व के अवसर पर बधाई दी है। एक ट्वीट संदेश में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कामना की कि ये पर्व समाज में प्रेम, स्‍नेह और सौहार्द के बंधन मजबूत करेंगे और देश में समृद्धि और प्रसन्‍न्‍ता लेकर आएंगे।

उपराष्‍ट्रपति एम. वैंकेया नायडू ने कहा कि ये सभी त्‍यौहार देश की विविधता के लिए जाने जाते हैं और अच्‍छी फसल तथा प्रकृति की उदारता के प्रतीक हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इन सभी पर्वों पर दुनियाभर के लिए खुशी और अच्छे स्‍वास्‍थ्‍य की कामना की है।

उत्‍तर प्रदेश में कडाके की ठंड के बावजूद मकर संक्रांति के अवसर पर हजारों लोग ब्रह्ममुहुर्त काल से पवित्र नदियों में स्‍नान कर रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि प्रयागराज का प्रसिद्ध माघ मेला भी आज से शुरू हो रहा है।

उधर, गुजरात में मकर संक्रांति का पर्व पतंगबाजी पर्व के रूप में मनाया जा रहा है। गुजरात सरकार ने पहले से ही सार्वजनिक स्थानों और समूह में पतंग चगाने पर नियंत्रण लगाया हुआ है।

Related posts

Leave a Comment