कोविशील्‍ड वैक्‍सीन की पहली खेप आज मुंबई पहुंची

कोविशील्‍ड वैक्‍सीन की पहली खेप आज मुम्‍बई पहुंची। वैक्‍सीन की कुल एक लाख 39 हजार पांच सौ खुराक बृह्न मुम्‍बई नगर निगम के दक्षिणी कार्यालय में रखी गई हैं। वैक्‍सीन पहुंचने के साथ ही सर्वाधिक प्रभावित शहरों में टीकाकरण की तैयारियां जोरों पर है।

मुंबईवासियों को जिस महामारी का अभूतपूर्व प्रकोप सहना पडा उस महामारी से छुटकारा देनेवाला टीकाकरण इस हफ्ते शुरू हो जायेगा। हालांकि आम नागरिकों को इसके लिये कुछ और दिन प्रतिक्षा करनी होगी। लेकिन इस महामारी का जिन्होंने धैर्य के साथ सामना किया और इस संकट की घड़ी में मुंबई के लोगों की सेवा की उन कोरोना योद्धाओं को यह महत्त्वपूर्ण रक्षक कवच जल्द ही मिलेगा और इससे उनका हौसला और बढ़ सकता है। आज सुबह साढे पांच बजे यह टीके एक विशेष वाहन से कड़ी सुरक्षा के बीच मुंबई मे दाखिल हुए और बीएमसी प्रशासन इस कन्साईनमेंट का स्वागत किया। मुंबई के एफ साऊथ वार्ड के कार्यालय मे इन्हे रखा गया है और यहां से शहर के विभिन्न नामांकित टीकाकरण केंद्र पर उन्हे़ भेजा जायेगा।

इस दौरान राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि 16 तारीख से शुरू होने वाले टीकाकरण मुहिम के लिये सभी प्रकार की तैयारी पुरी गती से शुरू है और सभी प्रकार की व्यवस्था की गयी है। उन्होने कहा है कि कोविन ऍप पर सात लाख चौरासी हजार से भी ज्यादा स्वास्थ्य कर्मियों का पंजीकरण किया है और कल मध्य रात्रि तक जिनका पंजीकरण हुआ है उन कर्मियों को टीके लगवाये जायेंगे।

Related posts

Leave a Comment